किसानों की झोली खाली, कैसे मनेगी दिवालीः सांसद वरुण गांधी ने भुगतान के लिए लिखा आयुक्त को पत्र

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 07:00 PM (IST)

पीलीभीतः दीवाली करीब है एसे में गन्ना किसानों का भुगतान नहीं होने से किसानों की झोली खाली है जिसकी वजह से किसान काफी परेशान नजर आ रहे हैं। किसानों के दुख को समझकर पीलीभीत के बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी को पत्र लिखा है। उन्होंने पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र की बजाज शुगर मिल के साथ ही अन्य शुगर मिल से किसानों का बकाया गन्ना भुगतान कराने की बात कही है। उनका कहना है कि बजाज शुगर मिल बरखेड़ा, बीसलपुर, बिलसंडा आदि में गन्ना सेंटर के माध्यम से गन्ना खरीदती है। इसके बाद फैक्ट्री गन्ना किसानों का भुगतान करती है।

मगर, इस बार बकाया गन्ना भुगतान नहीं किया है, जबकि 15 से 20 दिन में गन्ना भुगतान का नियम है। किसानों को लंबे समय बाद भी शुगर मिल के भुगतान न करने से उनके घरों में काफी दिक्कत है। किसान आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं। उन्होंने पीलीभीत के गन्ना किसानों का बकाया शुगर मिल की चीनी नीलाम कर करवाने की बात कही है, जिससे किसान भी दीपावली का त्योहार मना सकें। इसके साथ ही आगे की फसल कर सकें।

किसानों के सामने मंडरा रहा संकट
बरेली मंडल के सभी 4 जिलों ( बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं) के किसान परेशान हैं। कभी सूखा तो कभी बेमौसम बारिश रुला रही है। कई दुश्वारियों को झेलकर किसान फसल तैयार करते हैं लेकिन समय से पैसा न मिलने से उनके सामने संकट खड़ा हो जाता है। गन्ना एक्ट के 14 दिनों में भुगतान के दावे भी मंडल में दम तोड़ रहे हैं। यही वजह है कि पिछले सत्र में बेचे गये गन्ने का भुगतान अब तक नहीं हो पाया है।गौरतलब है कि भाजपा सांसद वरुण गांधी अपनी ही सरकार पर काफी समय से हमला बोल रहे हैं। कभी किसानों के मुद्दों को लेकर तो कभी प्रदेश के कई अन्य मुद्दों को लेकर।

 

 

Content Writer

Ajay kumar