मुलायम के ‘आर्शीवाद’ से अखिलेश को सैफई में मिली ‘हमदर्दी’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 11:58 AM (IST)

इटावा: सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के आर्शीवाद से पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके गृहनगर सैफई के बाशिंदो की हमदर्दी हासिल हुई है हालांकि, शिवपाल सिंह यादव के समर्थकों में मायूसी छा गई है। मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि पुत्र के नाते अखिलेश को उनका आशीर्वाद है लेकिन उनके निर्णयों से वह सहमत नहीं हैं। मुलायम ने पार्टी को मजबूत बनाने की अपने लोगों से अपील भी की।

यादव के इस बयान से उनके भाई शिवपाल सिंह यादव एवं उनके समर्थक बेहद मायूस हो गए हैं क्योंकि शिवपाल अपने बड़े भ्राता मुलायम के सम्मान के नाम पर लगातार अखिलेश यादव के खिलाफ मुखरता प्रकट करने में लगे हुए थे वहीं मुलायम के रूख में नरमी से उनके गृहनगर सैफई में हर कोई अखिलेश यादव का हमदर्द बन गया है।

सैफई मेडिकल कालेज के डॉक्टर अक्षय यादव का कहना है कि देश की राजनीति में यह एक बहुत बड़ा उदाहरण और प्रमाण के तौर पर देखा जाएगा। मोतीलाल नेहरु को जवाहरलाल नेहरु के तौर पर एक काबिल बेटा मिला। उसके बाद इसी श्रंखला मे इंदिरा गांधी सामने आई। उड़ीसा में बीजू पटनायक के काबिल बेटे नवीन पटनायक सामने आए तो आज आधुनिक राजनीति में सियासी राजनीति के माहिर मुलायम सिंह यादव को अखिलेश यादव के तौर पर काबिल बेटा मिला है जो निश्चित है कि उनकी राजनीतिक विरासत को ना केवल लंबे समय तक सुरक्षित रखेंगे बल्कि इतिहास में एक नाम भी दर्ज करवाएंगे।

नेता जी के सबसे करीबी और सैफई गांव के प्रधान दर्शन सिंह यादव का कहना है कि इतनी खुशी उनको तब नहीं हुई जब 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार अखिलेश यादव की अगुवाई में बनी लेकिन आज नेता जी का आर्शीवाद अखिलेश यादव को जिस तरह से मिला है वो वाकई मे बेहद खुशी पैदा करने वाला महसूस हो रहा है। अखिलेश यादव राजनीति का एक बड़ा महारथी आगे आने वाले वक्त में माना जाएगा।

सैफई के लोग मान रहे है कि अखिलेश यादव में पार्टी संचालन करने की क्षमता है तभी तो उनको मुख्यमंत्री बनाया गया था। गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव की प्रेस कांफ्रेंस के बाद अखिलेश यादव ने ट्वीट में मुलायम सिंह और समाजवादी पार्टी जिन्दाबाद का नारा दिया। इस ट्वीट की अखिलेश के लोगों ने काफी सराहना की है।