गंगा की स्वच्छता बनाए रखने के लिए नगर निगम ने उठाया सख्त कदम, अब पूजा सामग्री विसर्जित करने वालों को लगेगा जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2023 - 04:36 PM (IST)

Varanasi News: गंगा-वरुणा नदी में पूजा सामग्री विसर्जित करने वाले लोग अब सावधान हो जाएं। क्योंकि इन नदियों की स्वच्छता व निर्मलता बनाए रखने के लिए नगर निगम ने एक नया नियम लागू किया है। इसके मुताबिक, जो भी व्यक्ति गंगा में पूजा सामग्री व प्रतिमा विसर्जित करेगा उसे भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही जो भी लोग गंगा घाट पर कपड़े धोते हुए पकड़े गए उन्हें भी भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

बता दें कि गंगा में पूजा सामग्री व प्रतिमा विसर्जित करने वाले को दस हजार, नाली व सीवरेज बहाने वाले पर 25000 जुर्माना लगाने का निर्णय लिया है। गंगा में स्नान के दौरान साबुन का प्रयोग करना पहले से ही प्रतिबंधित है। इसी प्रकार पूजा सामग्री, माला-फूल, दीया सहित अन्य सामग्री भी गंगा-वरूणा में नहीं प्रवाहित की जा सकती है। वहीं, गंगा घाट पर कपड़े धोते हुए पकड़े गए उन्हें पहली बार पांच हजार, दूसरी बार दस हजार व तीसरी बार 25000 जुर्माना लगेगा।


इसी तरह नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह ने बताया कि नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तथा स्वच्छता उपविधि 2017 के तहत गंगा-वरूणा नदी गंदा करने पर अर्थदंड की अलग-अलग राशि निर्धारित किया गया है। इस संबंध में लोगों जागरूक किया जाएगा और लोगों को जागरुक करने के लिए पंपलेट व पोस्टर-बैनर लगाए जाएगे, ताकि लोग इन्हें देखकर गंगा को गंदा स्वच्छता बनाएं रखने में मदद कर सकें।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: हर दिन बढ़ रहा राम मंदिर का खजाना; विदेशी भक्त भी भेज रहे चंदा
अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य दुगनी तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे ही प्रथम फ्लोर का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्द ही प्रथम तल का काम पूरा हो जाएगा, लेकिन इसके बावजूद भक्त जमकर दान दे रहे है और राम मंदिर का खजाना भर रहे है। मंदिर के निर्माण के लिए देश ही नहीं विदेश से भी लोग दान दे रहे हैं।अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य दुगनी तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे ही प्रथम फ्लोर का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्द ही प्रथम तल का काम पूरा हो जाएगा, लेकिन इसके बावजूद भक्त जमकर दान दे रहे है और राम मंदिर का खजाना भर रहे है। मंदिर के निर्माण के लिए देश ही नहीं विदेश से भी लोग दान दे रहे हैं।

Content Editor

Pooja Gill