खुले में शौच करने वालों की मिठाई खिलाकर बेइज्‍जती करेगा नगर निगम

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 05:19 PM (IST)

अलीगढ़ः स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार चाहे कितने भी अभियान चला ले लेकिन समाज के कुछ एेसे भी लाेग हैं जाे सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। अलीगढ़ नगर निगम ने इन्हें सुधारने के लिए एक नई तरकीब निकाली है।

खुले में शौच कर रहे लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए नगर निगम की टीम ने खुले में शौच कर रहे लोगों को माला पहना कर मिठाई खिलाई व खुले में शौच न करने की भी संदेश दिया।

इस मौके पर टीम ने माला पहनाकर खुले में शौच जाने वालों को समझाया। लोको कालोनी, प्रतिभा कालोनी, वाटर वर्क्स, छर्रा अड्डे सहित कई स्थानों पर जा कर खुले में शौच करने वालों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। नगर आयुक्त संतोष शर्मा मे बताया कि पहले करीब 40 जगाहों पर खुले में शौच किया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है, अब आठ जगहों पर खुले में शौच की जगह रह गई है, जहां अभियान चला कर समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

नगर आयुक्त ने बताया कि जहां शौच के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है, वहां मोबाइल वैन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि खुले में शौच को रोकने के लिए लोगों में जागरुकता पैदा करनी होगी, और उनके व्यवहार में बदलाव लाना होगा ताकि वे खुले में शौच न करें।