Municipal Election: निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस व प्रशासन ने कसी कमर, जिले को 21 जोन व 42 सेक्टरों में बांटा

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 04:23 PM (IST)

प्रतापगढ़ (बृजेश कुमार): उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की घोषणा होने के बाद शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने को पुलिस व प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले की एक नगर पालिका परिषद व 18 नगर पंचायतों में चुनाव कराने की तैयारियों की बाबत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त प्रेसवार्ता में जानकारी साझा की। इस दौरान जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने बताया कि, जिले को 21 जोन व 42 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है जो शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को सम्पादित कराएंगे। इन सबके अलावा चार सुपर जोनल ऑफिसर पूरे जिले की पल पल की निगरानी करेंगे, जिले में कुल 220 मतदान केंद्र बनाए गए हैं तो वहीं कुल 506 मतदान स्थल बनाए गए हैं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि, जहां पर एक नगर पालिका व 18 नगर पंचायतों के 4 लाख 75 हजार 814 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें यहां 2 लाख 19 हजार 624 महिलाएं है तो वहीं 2 लाख 38 हजार 190 पुरुष अपना रहनुमा चुनेंगे। अध्यक्ष पद के चुनाव की पूरी प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 19 रिटर्निंग ऑफिसर तैनात किए गए और इनके सहयोग के लिए 38 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर लगाए गए हैं, तो वहीं सभासदों के 279 पदों के लिए अलग से 23 रिटर्निंग ऑफिसर व 46 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाये गए हैं। प्रतापगढ़ में धारा 144 लागू कर दी गई है, बता दें कि जिले की लालगंज टाउन एरिया वार्ड के मामले में सबसे बड़ी है जहाँ 18 वार्ड हैं तो वहीं सबसे छोटी टाउन एरिया 10 वार्डो के साथ पट्टी है। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद व शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस अधीक्षक एसटीपी अंतिल ने व्यापक रणनीति तैयार कर रखी है।

यह भी पढ़ेंः डीजल और पेट्रोल की गाडियों को धीरे-धीरे सड़क से हटाकर ई-व्हीकल और ग्रीन इनर्जी को कर रहे हैं प्रमोटः CM योगी

PunjabKesari

प्रेसवार्ता के दौरान एसपी ने बताया कि, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से मतगणना तक पुलिस द्वारा प्रभावी कार्रवाई की जायेगी। शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए जिले की सिविल पुलिस के साथ ही पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ ही पीएसी भी तैनात की जाएगी, शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए जिले को 21 जोन व 42 सेक्टरों में बांटा गया है। पुलिस प्रशासन द्वारा एक टीम के रूप में कार्य करते हुए शांतिपूर्वक व निष्पक्ष नगर निकाय चुनाव कराए जाएंगे। नगर निकाय चुनाव के लिए जनपद में 220 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। निकाय चुनाव इस बार जिले में वार्डों की संख्या 279 व नगर पालिका को लेकर 19 नगर पंचायत अध्यक्षों के लिए चुनाव होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static