जौनपुर में 4 मई को होंगे निकाय चुनाव, 4.38 लाख मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2023 - 04:02 PM (IST)

जौनपुरः उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में तीन नगरपालिका परिषद और नौ नगर पंचायतों में 4 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होने वाले है। इसमें 4 लाख 38 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहली बार 1 लाख 29 हजार 778 नए मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने आज यानी मंगलवार को बताया कि, निर्वाचन के प्रथम चरण में जौनपुर में नगर निकाय चुनाव में मतदान 4 मई को कराया जायेगा और मतगणना 13 मई को कराई जायेगी।



मिली जानकारी के मुताबिक, जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, जौनपुर में 2,05684 पुरुष और 2,33153 महिला मतदाता नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या अधिक है। उन्होंने कहा कि चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए पूरे जिले को 19 जोन व 40 सेक्टर में विभाजित कर वहां पर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। जिले में अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र 34 व मतदेय स्थल 112 हैं, इसके साथ ही अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र 16 हैं और मतदेय स्थल 66 है।



जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, तीन नगरपालिका परिषदों जौनपुर, शाहगंज व मुंगरा बादशाहपुर में 89 वार्ड तथा 09 नगर पंचायतों जफराबाद, कजगांव, गौराबादशाहपुर, खेतासराय, मछली शहर, मड़ियाहूं, रामपुर केराकत व बदलापुर में कुल 119 वाडर् हैं। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों व स्ट्रांग रूम के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे, इसके साथ ही प्रत्येक नगर पालिका परिषद क्षेत्र में एके पिंक बूथ बनाया जाएगा जहां पर सभी मतदान कर्मी महिला ही होंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक ही पेटी में दोनों मतपत्रों को मतदान के पश्चात डाला जाएग, यदि एक पेटी भर जाएगी, तो दूसरी बेटी का इस्तेमाल किया जाएगा। तीन मई को निर्धारित स्थलों से मतदान पाटिर्यों को रवाना किया जाएगा और चार मई को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा।

Content Editor

Pooja Gill