संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले में शामिल होंगे मुस्लिम किन्नर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 04:49 PM (IST)

इलाहाबाद(सैय्यद रज़ा): संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले को लेकर किन्नर अखाड़े ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इलाहाबाद पहुंचे किन्नर अखाड़े आचार्य महामंडलेश्वर ने स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती के आश्रम में एक बैठक कर 10 किन्नरों को महामंडलेश्वर घोषित किया। इस मौके पर उन्होंने स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती की मौजूदगी कुंभ मेले को लेकर किन्नर अखाड़े का एक 'लोगो' भी जारी किया है। 

किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि कुंभ में मुसलमान किन्नर भी आएंगे। उन्होंने कहा कि किन्नर अखाड़ा साम्प्रदायिक नहीं है और न ही धर्म और लिंग के आधार पर लोगों में कोई भेदभाव करता है। पहले भी सनातन धर्म में आस्था रखने वाले मुसलमान कुंभ में साधु संतों के शिविरों में आते रहे हैं। उनके अखाड़े में ही हज करने वाले कई किन्नर संत मौजूद हैं। 

संत स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने कहा कि अखाड़ों और साधु संतों को किन्नरों के कुंभ में आने का विरोध नहीं करना चाहिए। किन्नर समाज हमेशा से ही प्रयाग में आता रहा है। गोस्वामी तुलसी दास ने भी किन्नरों के प्रयाग में गंगा स्नान का वर्णन रामचरित मानस में किया है। संतों को किन्नरों का सम्मान करना चाहिए और सम्मान करने से ही सम्मान भी मिलता है। उन्होंने सरकार से भी किन्नरों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए प्रयास करने की बात कही।

Deepika Rajput