मुस्लिम महिलाओं का संघर्ष लाया रंग, बोर्ड माडल निकाहनामे के लिये तैयार

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 05:57 PM (IST)

लखनऊः आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने महिलाओं के संघर्ष को गंभीरता से लेते हुए आगामी 9 फरवरी से हैदराबाद में आयोजित तीन दिवसीय बैठक में माडल निकाहनामा पेश करने का निर्णय लिया है। तीन तलाक को लेकर मुस्लिम महिलाएं काफी दिन से संघर्षरत हैं। उच्चतम न्यायालय का भी इस सम्बन्ध में स्पष्ट मत आ चुका है। लोकसभा में इस सम्बन्ध में आया विधेयक पारित हो गया था लेकिन राज्य सभा में यह लटक गया था।

मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के सदस्य मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी ने बताया कि 09,10 और 11 फरवरी को हैदराबाद में होने वाली बोर्ड की बैठक का प्रमुख एजेंडा ही माडल निकाहनामा है। जव्वाद ने कहा कि माडल निकाहनामे के अनुसार दूल्हे को निकाहनामे में लिखित आश्वासन देना होगा कि वह लड़की को एक बार में तीन तलाक नहीं बोलेगा।

राष्ट्रीय-मुस्लिम निकाहनामा दो अंतिम लखनऊ राष्ट्रीय-मुस्लिम निकाहनामा दो अंतिम लखनऊ  इस सम्बन्ध में बोर्ड के सदस्य फरंगी महली ने कहा कि उन्हें पता चला है कि माडल निकाहनामा बोर्ड के एजेंडे में है, लेकिन उन्होंने इस सम्बन्ध में विस्तार से बताने से इन्कार किया।

गौरतलब है कि बोर्ड पहले ही कह चुका है कि वह एक बार में तीन तलाक बोलने को तलाक नहीं मानता। इसके लिये शरीयत में बाकायदा समय निर्धारित है। एक बार तलाक बोलने के बाद कुछ दिन रुक कर दूसरा और तीसरा तलाक बोला जाता है। बोर्ड तलाक के मामले को लेकर जागरुकता अभियान भी चला रहा है।