कांवड यात्रा में दिखी गंगा जमुनी तहजीबः मुस्लिमों ने कांवड़ियों पर की पुष्प वर्षा, पुलिस प्रशासन भी दिखा भक्ति रस में  सराबोर

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 04:58 PM (IST)

कन्नौजः प्रदेश में जहाँ एक ओर कुछ अराजक तत्व धर्म के नाम पर राजनीति कर माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कन्नौज जिले में  कांवड़ यात्रा के दौरान मुस्लिम समुदाय द्वारा कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा कर गंगा जमुनी तहजीब की तस्वीर पेश कर रहे हैं। बम बम भोले के जयकारों की गूंज के बीच हिन्दू-मुस्लिम एकता और सद्भाव की मिसाल देखने को मिल रही है। कावंड़ यात्रा के दौरान जगह जगह मुस्लिम समाज के लोग कांवड़ियों को शरबत पिला रहे हैं। पुलिस प्रशासन भी कांवड़ियों के भक्ति रस में  सराबोर दिखा। इस बीच पुलिस व प्रशासन के अधिकारी बाईंक पर सवार होकर बारिश में भीगते हुए सुरक्षा इंतजाम पर नजर रखते दिखे। 

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक कन्नौज जिले स्तिथ सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर मन्दिर में सावन के पन्द्रहवें दिन जलाभिषेक का पुराणों में खास महत्व है। जिसके चलते हर साल सावन में यहां हरदोई, लखीमपुर और सीतापुर सहित आसपास जिलों से हजारों की संख्या में कांवड़िये आते हैं और ऐतिहासिक मेहंदी गंगाघाट से गंगा जल लेकर बाबा गौरीशंकर की प्रतिमा पर चढाते हैं। कांवड़ियों की भारी भीड़ जुटने के कारण कन्नौज में आज के दिन विशेष कांवड़ यात्रा का आयोजन किया जाता है। भक्त जगह जगह भंडारा व भोग लगाकर प्रसाद बांटते हैं तो कुछ कांवड़ियों को उपहार भी देते हैं। इस विशेष कांवड़ यात्रा में इस बार कुछ ज्यादा ही भीड़ जुटी है। भीड़ का आलम यह था कि मेहंदीघाट से बाबा गौरीशंकर मन्दिर के रास्ते पर भगवा पहने कांवड़िये ही नजर आ रहे थे। एक तरफ पुलिस महकमा कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रात दिन जुटा हुआ था तो दूसरी तरफ प्रशासनिक अफसर भी कांवड़ियों की सहूलियतों के इन्तजाम में जी जान लगाये थे। पूरी यात्रा के दौरान हिन्दू मुस्लिम एकता की तस्वीर भी देखने को मिली।

कन्नौज डीएम शुभ्रांत कुमार शुक्ला हों या एसपी कुंअर अनुपम सिंह। दोनों अफसर लगातार विशेष कांवड़ यात्रा पर नजर गड़ाएं हैं। कन्नौज की इस विशेष कांवड़ यात्रा में पुलिस भी पूरी तरह भक्तिमय दिखाई दी। जहां एक तरफ सीओ सदर शिव प्रताप सिंह अपने हमराहों के साथ कांवड़ियों पर पूरे वक्त पुष्प वर्षा करते रहे, वहीं कोतवाल आलोक दुबे पूरा भीगने के बाद भी कांवड़ मार्ग को दुरुस्त करने में जुटे रहे।

एसपी कन्नौज कुंअर अनुपम सिंह का कहना था कि कांवड़ यात्रा के पूरे रुट का डायवर्जन किया गया है। कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है। वहीं डीएम ने कई विभागों को कांवड़ यात्रियों की सेवा में लगा रखा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम हो या पूर्ति विभाग की टीम सभी कांवड़ियों की सेवा में मुस्तैदी से जुटी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static