योगी सरकार की बड़ी घोषणा: एक अप्रैल से सरसों, चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से होगी खरीद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:49 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानो को उनकी फसल का लाभकारी मूल्य प्रदान करने के लिये एक अप्रैल से रबी सीजन में एमएसपी पर राई / सरसों, चना एवं मसूर के क्रय केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
PunjabKesari
शाही ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में कृषि उत्पादन तथा उत्पादकता बढ़ाकर किसानों की आय को बढ़ाया जायेगा। एक अप्रैल से एमएसपी पर राई / सरसों, चना एवं मसूर के क्रय केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। जिसमें 3.94 लाख मी.टन सरसों / तोरिया, 2.12 लाख मी.टन चना एवं 1.49 लाख मी.टन मसूर क्रय करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आलू की खरीद शुरू करने के बाद अब प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। कृषि भवन में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा के बाद कृषि मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार की स्वीकृति मिल गई है। सरकार द्वारा एमएसपी पर राई / सरसों 5450 रूपये प्रति कुंतल, चना 5335 रूपये एवं मसूर 6000 रूपये प्रति कुंतल की दरें स्वीकृत की गयी हैं। जायद सीजन में ज्वार, बाजरा एवं मक्का के आच्छादन के लिये संकर बीजों पर कुल 15000 रूपये प्रति कुंतल का अनुदान एवं अधिकतम 50 प्रतिशत की धनराशि अनुमन्य की गयी है।
PunjabKesari
यह एमएसपी केंद्र सरकार ने घोषित की है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में एक दिसंबर 2018 से अब तक 2.6 करोड़ किसानों को 52000 करोड़ रुपये किसानों को दिए जा चुके हैं। अब दस मई से 31 मई 2023 तक अभियान चलाकर इस निधि से संबंधित किसानों की सभी समस्याओं का निदान किया जाएगा। पात्रों के नाम काटकर पात्रों के नाम सूची में जोड़े जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static