मुजफ्फरनगरः जिले में हिन्दुस्तान का पहला व अनोखा पशुओं का फैशन शो होगा आयोजित, मंत्री संजीव बालियान ने दी ये जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 06:29 PM (IST)

मुजफ्फरनगरः केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान की पहल पर मुजफ्फरनगर जिले में हिन्दुस्तान का पहला व अनोखा पशु प्रदर्शनी और कृषि मेला कार्यक्रम आयोजित होगा। दो दिवसीय आयोजन में देश के 1200 उच्चनस्लीय पशु और 50 हजार किसान, कृषि, पशुपालन और फीशरी से जुड़ी नवीन एवं उन्नत तकनीक के प्रदर्शन को जुटेंगे। देशभर के नामचीन वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन 150 विशेष स्टॉल लगेंगे। पहली बार पशुओं का फैशन शो होगा जिसमें गाय और भैंस मॉडल की तरह कैटवॉक करती नजर आएंगी।



दरअसल मुजफ्फरनगर जनपद में आवारा पशुओं के समाधान के लिए देश की पहली काऊ सेंचुरी का ऐतिहासिक प्लान धरातल पर लाने वाले केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद डॉ. संजीव बालियान अब देश के पहले और अनोखे राष्ट्रीय पशु प्रदर्शनी एवं कृषि मेले के आयोजन को कराने के लिए मुजफ्फरनगर में दो दिवसीय प्रोग्राम केन्द्र सरकार से लाये हैं। इसमें देशभर के 1200 उच्चनस्लीय सर्टिफाइड पशुओं के साथ ही करीब 50 हजार किसान जुटेंगे। इन किसानों को नवीन और कृषि के क्षेत्र में उन्नत यंत्र एवं कृषि तकनीक की जानकारी देने और प्रदर्शन के लिए देश के वरिष्ठ वैज्ञानिक और 150 स्टॉल लगाये जायेंगे। दो दिनों तक किसानों और पशुओं के ठहरने के लिए पूरी व्यवस्था रहेगी। इसमें नस्लीय आधार पर बेस्ट परफार्मेन्स वाले पशुओं के लिए पशुपालकों को नकद धनराशि प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।



बेस्ट एनीमल ऑफ दि शो पुरस्कार पाने वाले पशु को 5 लाख का इनाम-
बेस्ट एनीमल ऑफ दि शो पुरस्कार पाने वाले पशु को 5 लाख की राशि का इनाम दिया जायेगा। पशुओं की 18 श्रेणियों के लिए करीब 50 लाख रुपये की धनराशि इनाम स्वरूप बांटी जायेगी। इसके साथ ही ग्रामीण अंचल की परम्परा पर सांस्कृति कार्यक्रम मनोरंजन का बड़ा साधन होंगे और ग्रामीण खेल प्रतिस्पर्धा के लिए पहचान रखने वाले कुश्ती और कबड्डी के मुकाबले भी होंगे। विजेताओं को करीब डेढ़ लाख रुपये की इनाम राशि मिलेगी।



मंच पर कैटवॉक करेंगे पशु
इस आयोजन की सबसे खास बात यह है कि इसमें प्रतिभाग करने वाले पशुओं को फैशन मॉडलिंग और डॉग शो की भांति ही मंच पर कैटवॉक करते हुए देखा जा सकेगा। इसी कैटवॉक के आधार पर पशु की नस्ल और क्षमता को परखकर विजेता का खिताब दिया जायगा। निर्णायक मण्डल में विशेषज्ञ वैज्ञानिक शामिल रहेंगे।  

राज्यमंत्री डॉ.. संजीव बालियान ने  प्रेस वार्ता में दी ये जानकारी
केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन राज्यमंत्री डॉ.. संजीव बालियान ने  प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि देश में पहली बार मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बड़े स्तर पर उनके लोकसभा क्षेत्र मुजफ्फरनगर में 6 और 7 अप्रैल, 2023 को दो दिवसीय राष्ट्रीय पशु प्रदर्शनी और कृषि मेला आयोजित किया जा रहा है। इस दो दिवसीय मेले में मुजफ्फरनगर और मेरठ सहित अन्य आसपास के जिलों के विभिन्न गाँव से प्रगतिशील किसानों के साथ ही लगभग 25 हजार किसानों के प्रतिदिन सम्मिलित होने की संभावना है।



मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी होंगे शामिल-
मेले के उद्घाटन समारोह में 6 अप्रैल को मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्री नितिन गडकरी, विशिष्ठ अतिथि के रूप में केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्मिलित होंगे। मेले के दूसरे दिन समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह और विशिष्ठ अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह तथा विधायक पंकज सिंह सम्मिलित होंगे।

Content Writer

Ajay kumar