सफेद नागिन की मौत के बाद अंतिम संस्कार में शामिल हुआ नाग, देखने वालों की लगी भीड़

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 03:31 PM (IST)

अलीगढ़ः हम अक्सर सुनते आए हैं कि नाग-नागिन अपने साथी की मौत का बदला जरूर लेते हैं। नाग-नागिन पीछा करते-करते घर तक पहुंच जाते हैं और अपने साथी की मौत का बदला लेते हैं, लेकिन अलीगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है। जिसे देख लोग हैरान हो गए है। दरअसल नागिन की मौत के दो दिन के बाद नाग उसके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पहुंच गया। मामला मथुरा मार्ग पर स्थित एक निजी गेस्ट हाउस का है।

सफेद नागिन के अंतिम संस्कार पर पहुंचा सांप
बता दें कि अलीगढ़ के रहने वाले पवन अग्रवाल को 5 जनवरी को एक अलग ही प्रजाति की सफेद सांप टहलता नजर आया। वहीं जब सांप को आस-पास के लोगों द्वारा भगाया गया तो सांप टस से मस ना हुआ, जब पवन अग्रवाल के द्वारा दोपहर के समय में सांप पकड़ने वाले ओमा शंकर को बुलाया गया तो ओमा शंकर के द्वारा सांप को पकड़ लिया गया। जिसके बाद ओमा सांप को डब्बे में बंद कर अपने घर ले गया। सांप ने घर जाते ही ओमा की उंगली में काट लिया।

मन की मालिक होती है सफेद कुटुम्बी नागिन
जिसके बाद ओमा ने अन्य सपेरों से इस सांप की विस्तृत जानकारी ली। तो पता चला जिस सांप को वो पकड़कर लाया है वो कोई ऐसा वैसा सांप नहीं बल्कि एक सफेद कुटुम्बी नागिन है, जो सिर्फ अपनी मन की मालिक होती है, तो वहीं ओमा की हालत नाजुक होने पर उसको स्वास्थ्य केंद्र अलीगढ़ भेज दिया गया, जहां उसका इलाज कराया गया। जिसके बाद वह ठीक है।

बायगीर को काटने के बाद नागिन ने त्यागे प्राण 
वहीं रात को बायगीर ओमा को सपना आया कि वह जिस जगह से नागिन को लाया है, नागिन उसी जगह पर जाना चाहती है। तो ओमा ने नागिन को उसी जगह छोड़ दिया। कुछ घण्टों बाद नागिन ने वहां प्राण त्याग दिए। जिसके बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। उसके बाद उसकी अस्थियों के पास आज एक नाग टहलता हुआ मिला। बताया जाता है कि नाग अपनी नागिन को देखने आया है। जिसके चलते कस्वे में नाग नागिन की चर्चाएं जोरों पर है।

20 वर्षों के इतिहास में ऐसा सांप नहीं देखा-बायगीर
ओमा ने बताया कि 20 वर्षों के इतिहास में उसने कभी इस प्रजाति का सांप नहीं देखा। इस सांप में अलग तरह की चमक थी और यह सांप किसी अजूबे से कम नहीं था। यही कारण है इस सांप ने उसको काट लिया। ऐसा पहली बार हुआ है। जब उसे किसी सांप ने काटा हो साथ ही उसने बताया उसने नागिन से माफी मांगी और उसका अंतिम संस्कार किया तब कहीं जाकर आज वो जिंदा है।

Tamanna Bhardwaj