प्रयागराज पेशवाई में आकर्षण का केंद्र बने नागा सन्यासी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 04:11 PM (IST)

प्रयागराजः आध्यात्मिक नगरी प्रयागराज में दशनाम जूना अखाड़ा और शंभू पंच अग्नि अखाड़ा की निकली पहली शाही पेशवाई में श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र नागा सन्यासी रहें। दशनाम जूना अखाड़ा के मौजगिरी आश्रम से शुरू हुई पेशवाई में गंगा पार स्थित झूंसी स्थित शिविर तक आगे-आगे नागा सन्यासी अपने करतब दिखाते चल रहे थे। कोई घोड़े पर बैठकर हर हर महादेव का उद्घोष कर रहा था तो कोई भीड़ में चिलम से दम मारने में व्यस्त नजर आ रहा था।

कुछ नागा तो फूलों से अपने निचले हिस्से को ढके हुए थे शेष नंग-धडंग हाथ में तलवार, भाला, फरसा, डमरू लिए आगे-आगे बढ़ते जा रहे थे। उनके पीछे हाथी, घोड़ा, ऊंट, ट्रैक्टर, बाइक, कार का करीब 3 किलोमीटर लंबा काफिला चल रहा था। कई बार नागा सन्यासी बीच में घुस आए। कुछ नागा प्रसन्नतापूर्वक अपने फोटो खिचवा रहे थे। पेशवाई में कम से कम 500 नागा शामिल थे। सुरक्षा में लगे स्थानीय पुलिस के अलावा, पंजाब से सुरक्षा में आए सन्यासियों के साथ पंजाब पुलिस, आरएएफ, सीआरपीएफ के जवानों को भीड़ को नियंत्रण करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी।

जवानों को बार-बार पेशवाई के बीच में घुस आए श्रद्धालुओं को बाहर करना मुश्किल हो रहा था। श्रद्धालु थे कि जवानों के बार-बार मना करने के बावजूद भीतर घुस रहे थे। पेशवाई के दोनों तरफ और आगे पीछे सुरक्षा के लिए पुलिस बल चल रहा था। पुलिस ने यमुना बैंक रोड़, एडीसी चौराहा, नयापुल क्रासिंग और त्रिवेणी मार्ग को पूरा सील कर दिया था।

Deepika Rajput