पकड़े गए नाबालिग पॉकेटमार ने किया चौंकाने वाला खुलासा

punjabkesari.in Monday, Jan 08, 2018 - 06:30 PM (IST)

मऊः मऊ जिले में ऐसा नाबालिग पॉकेटमार पकड़ा गया है, जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। ये छोटा बच्चा लगभग 7-8 साल का है, जो लोगों की आंख झपकते ही पॉकेट मार लेता है। लेकिन इस बार ये छोटा पॉकेटमार जरा सी चूक कर गया और पकड़ा गया। लोग इस बच्चे को लेकर कोतवाली गए। जहां बच्चे ने पूछताछ के दौरान चौंकाने वाले खुलासे किए।

बच्चे ने पूछताछ के दौरान किया चौंकाने वाला खुलासा 
जानकारी के मुताबिक मामला सरायलखन्सी थाना अंतर्गत बढूआ गोदाम इलाके का है। जहां महज 7-8 साल का छोटा पॉकेटमार एक व्यक्ति की जेब से मोबाइल फोन चुराता हुआ लोगों के हत्थे चढ़ गया। स्थानीय लोग इस पॉकेटमार बच्चे को थाने ले गए। जहां छोटे पॉकेटमार ने पूछताछ के दौरान चौंकाने वाले खुलासे किए। इस बच्चे को कोई और नही बल्कि इसकी नानी ही दुसरों की पॉकेटमारने की ट्रेनिंग देती है। बच्चे ने बताया कि जब वह पढ़ने की बात करता है तो इसे मारा पिटा जाता है।

नानी देती थी पॉकेटमारने की ट्रेनिंग
पूछताछ के दौरान बच्चे ने बताया कि ट्रेनिंग लेने के बाद इसकी नानी इसे किसी भी जिले में ले जाती है और वहां छोड़कर चली जाती थी। उसके बाद बच्चा चोरी करता और चोरी करने बाद अपने नानी को फोन करता था और उसकी नानी किसी को भेजकर इस नाबालिग बच्चे को बुला लेती थी। उसके बाद ये बच्चा चोरी किया हुआ सामान अपनी नानी को देता और नानी इस बच्चे को 50 रुपए देती थी। उन्हीं पैसों के जरिए बच्चा अपना पेट भरता था।

बच्चे को माता पिता की कोई जानकारी नहीं 
बता दें इस बच्चे को अपने माता पिता के बारे में कोई जानकारी नही है। इसे इतना पता है कि इसके भाई बहन है और कहा रहते है ये नही जनता है। इसकी नानी ने इसे बचपन में ही चुरा लिया था और इससे चोरी करवाती है। इतनी छोटी सी उम्र में जहा इस बच्चा के हाथो में कलम होनी चाहिए थी वहा ये बच्चा अपने कलम की जगह अपने हाथो से दुसरों की पॉकेटमारता है। इस बाबत पुलिस ने इस बच्चे से सवाल किया तो उसने रो-रोकर आपबीती बताई।

ऐसे में उठता है ये सवाल 
छोटे पॉकेटमार ने बताया कि उसने अब तक तीन चोरियों को अंजाम दिया है। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कही इसके पीछे कोई बहुत बड़़े गिरोह का हाथ तो नही है? फिलहाल इस मामले में पुलिस ने इस नाबालिग बच्चे को अपनी हिरासत में रख लिया है और इसकी जांच कर रही है। साथ ही ये भी देखना होगा कि इस खबर के चलने के बाद योगी सरकार क्या कदम उठाती है।