नंदबाबा मंदिर में नमाज: शाहीन बाग धरने में सक्रिय था आरोपी फैजल खान

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:38 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित नंदबाबा मंदिर परिसर में नमाज अदा करने का आरोपी फैजल खान नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए शाहीन बाग धरने में सक्रिय रहा था। पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तारी के बाद फैजल से की गई पूछताछ व बरामद किए गए मोबाइल की जांच से यह खुलासे करने का दावा किया है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीश चंद्र ने बताया कि फैजल खान से पूछताछ एवं फौरी जांच में मिली जानकारी के अनुसार वह दिल्ली के शाहीन बाग में लंबे समय तक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चलाए गए धरना-प्रदर्शन में सक्रिय रहा था। उन्होंने कहा कि इसकी पुष्टि उससे बरामद किए गए फोन में मिली कई तस्वीरों से हुई है। एसपी ने कहा कि उसका कार्यालय भी उसी इलाके में है और गिरफ्तारी भी वहीं से हुई है। उन्होंने बताया कि फैजल के बारे में वहां के लोगों से की गई पूछताछ व प्राप्त कागजातों से ज्ञात हुआ कि सामाजिक संस्था 'खुदाई खिदमतगार' का पुनर्गठन भी फर्जी कागजातों के आधार पर किया गया था। इसके बाद से वह लगातार लोगों को जोड़ता आ रहा था।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वह 'बादशाह वर्कर फंड' के नाम से लोगों से धन एकत्रित करता रहा है और संचालन संस्था में कथित रूप से अनेक ट्रस्टी होने के बावजूद वह तथा कलीमुल्लाह नाम का एक साथी ही खातों के संचालन के लिए अधिकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह भी जानने का प्रयास किया जा रहा है कि वह अपनी संस्था के लिए कहां-कहां से और किस-किस से कोष एकत्रित करता रहा है। उसने लोगों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर कई खाते बना रखे हैं।

 

 

Moulshree Tripathi