महापुरुषों के क्षेत्र में उन्हीं के नाम पर होगा सड़कों का नामकरण : केशव मौर्य

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 12:49 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि अब सूबे में क्षेत्र विशेष के महापुरुषों के इलाके की सड़कों का नामकरण उन्हीं के नाम पर किया जाएगा।     मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय स्तर के महापुरूषों के नाम पर सभी 54 अंतरराज्यीय सम्पर्क मार्गों का नामकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सम्पर्क मांर्गों पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे और इन मार्गों पर हरियाली विकसित करने के साथ-साथ क्षेत्र विशेष के ऐतिहासिक स्थल अथवा महापुरूष के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का उल्लेख किया जायेगा। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि लखनऊ में विभिन्न विकास कार्यों का नामकरण उन्हीं के नाम पर किया जाएगा।     

उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों के सभी स्वीकृत कार्य पूर्ण करने में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य सभी प्रकार के मार्गों को ठीक करना है चाहे वह किसी भी योजना के हों। उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल की सीमा सुरक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। उस क्षेत्र के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए कार्य योजना बनायें तथा सर्वोच्च प्राथमिकता दें। मौर्य ने कहा कि वर्षा के कारण जो सड़़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं उनकी मरम्मत एवं गड्ढ़ामुक्ति के लिए धनराशि जारी कर दी गई है और सभी जिम्मेदार अभियन्ताओं को पूर्ण गुणवत्ता के साथ सड़कें जल्द से जल्द ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं।  
 

Ruby