PM मोदी के आतंकवाद विरोधी अभियान का समर्थक हूं: अनिरुद्ध जगन्नाथ

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2016 - 10:35 AM (IST)

वाराणसी: मॉरीसश के प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए नोटबंदी सहित हर प्रकार के कदम का समर्थन किया है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में देव दीपावली में शामिल होने आए जगन्नाथ ने संवाददाताओं के एक सवाल पर कहा कि वह और उनका देश आतंकवाद के हर रूप का विरोधी है और उसके खिलाफ किसी भी अभियान का समर्थन करेगा।

'अमर जवान ज्योति' पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
उन्होंने भैंसासुर घाट पर शहीदों के सम्मान में बनाए गए 'अमर जवान ज्योति' पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने मां गंगा की पूजा-अर्चना की तथा काफी देर तक गंगा किनारे जल रहे असंख्य दीयों के अछ्वुत नजारे को निहारते रहे। जगन्नाथ ने देव दीपावली के पावन अवसर पर वाराणसी दौरे पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पूजा तो वह अपने घर में रोज करते हैं लेकिन यहां का नजारा देखकर वह अभिभूत हैं। उन्होंने भोजपुरी में भी बात की और भोजपुरी भाषा को विश्वस्तर पर मान्यता दिलाने की पहल करने की बात कही।

भोजपुरी को धरोहर का दर्जा देने के लिए यूनेस्को को प्रस्ताव देगा मॉरीशस
दुनिया भर में भोजपुरी भाषा को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए मॉरीशस के प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगनाथ ने यहां कहा कि उनका देश इस भाषा को धरोहर दर्जा देने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि मॉरीशस जल्द ही यूनेस्को को एक प्रस्ताव भेज कर इससे भोजपुरी भाषा को धरोहर सूची में शामिल करने का अनुरोध करेगा ताकि हमारी भोजपुरी भाषा को वाजिब सम्मान मिल सके।

स्कूलों में छात्रों को पढ़ाई जा रही भोजपुरी
इस भाषा को बढ़ावा देने के लिए मॉरीशस में काफी काम किए जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां तक कि भोजपुरी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हमारे स्कूलों में छात्रों को यह पढ़ाई जाती है। जगनाथ और उनकी पत्नी सरोजिनी देव दीपावली की पूर्व संध्या पर शहर स्थित भैसासुर घाट गए। उन्होंने शहीद भारतीय सैनिकों को यहां घाट पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

UP Political News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें