'जनसंख्या विस्फोट को लेकर नरेंद्र मोदी की चिंता जायज'

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 12:28 PM (IST)

लखनऊः देश में बढ़ रही जनसंख्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की है। इसी कड़ी में बीजेपी सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने पीएम मोदी की इस चिंता को जायज ठहराया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 73 वर्षों में देश की आबादी 33 करोड़ से बढ़कर 136 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि हर तीन सेकेण्ड में देश में एक बच्चे का जन्म हो रहा है।

रीता ने कहा कि पीएम मोदी ने स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में कहा है कि जिस रफ्तार से देश की आबादी बढ़ रही है, उस रफ्तार से संसाधन नहीं बढ़ रहे हैं, इसलिए जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए उनकी चिंता जायज है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल इस मुद्दे पर कोई राष्ट्रीय कानून बनाने की जरूरत नहीं है, लेकिन जनसंख्या नियन्त्रण के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए एक मुहिम चलाने की आवश्यकता जरूर है। हालांकि उन्होंने इशारों में कहा है कि जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए कुछ प्रतिबंध भी जरूरी होंगे, जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्यों ने दो से ज्यादा संतानें होने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया है और सरकारी संसाधनों के उपयोग को सीमित कर दिया है।

भाजपा सांसद ने कहा है कि राज्य सभा में किसी ने एक प्राइवेट मेम्बर बिल भी पेश किया है जिसमें जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग की गई है। वहीं पड़ोसी देश चीन में कानून बनाकर जनसंख्या नियंत्रण करने के सवाल पर उन्होंने कहा है कि चीन में लोकतंत्र नहीं है। भाजपा सांसद ने कहा है कि देश की आबादी आज विश्व की आबादी की 17 फीसदी है, जबकि हमारे पास केवल 4 फीसदी ही भूभाग मौजूद है।

 


 






 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static