डीरेका में मोदी ने थपथपाई योगी की पीठ, आवास योजना में पात्रों को ​दी मकान की चाभी

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 06:38 PM (IST)

वाराणसी, यूपी: अपने संसदीय क्षेत्र काशी में हुए स्वागत से उत्साहित पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आधे घंटे के भाषण में कई बार यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ की पीठ थपथपा दी। पीएम मोदी ने सोमवार को अपने वाराणसी दौरे के दौरान कई योजनाओं का शुभारंभ किया। मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर पटना-मंडुआडीह जनशताब्दी टेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद सीधे डीरेका पहुंचकर लोगों को संबोधित किया।

11वीं बार बनारस पहुंचे मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। वहीं प्राचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। प्रधानमंत्री बनने के बाद करीब तीन वर्षों में 11वीं बार वाराणसी पहुंचे हैं। मोदी महामना एक्सप्रेस ट्रेन राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही 800 करोड़ रुपये से अधिक की आधारभूत जन सुविधाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया। सेवापुरी फूलरिया के बीच 4 लेन की सड़क, 2 ओवर ब्रिज सहित अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया। पीएम बनने के बाद मोदी पहली बार लगभग तीन साल पहले सात नवम्बर को वाराणसी आये थे। उन्होंने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरे की शुरूआत बुनकरों के लिए जिस "ट्रेड फैसिलिटी सेंटर" का शिलान्यास किया था। आज उसी स्थान पर आयोजित भव्य समारोह में अपहराह्न साढ़े तीन बजे नवनिर्मित इस सेंटर सहित कई जनसुविधाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत की। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुख्यालय एवं एक अत्याधुनिक एसटीपी संयंत्र का शिलान्यास भी किया। इन परियोजनाओं के अलावा प्रधानमंत्री 595 करोड़ रुपये की अनेक महत्वाकांक्षी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया।

रेलवे विकास कार्य पर मनोज सिंहा की सराहना
अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि डीएलडब्ल्यू उनका दूसरा घर है। नौजवानों को नई तकनीक विकसीत करने का आहृवान करते हुए कहा कि चुल्हा जलाने के लिए ईंधन की महत्ता खत्म कर सौर उर्जा की निर्भरता बढ़नी चाहिए। काशी और पटना को जोड़ने के लिए रेल सेवा के शुभारंभ पर उन्होंने कहा कि कम से कम समय में काशी पटना को जोड़ने का अवसर मिला। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनोज सिन्हा के नेतृत्व में रेलवे में सभी विकास कार्य हो रहे हैं। मनोज सिंहा की इन कामों को नीजि तौर पर देख रहे हैं। जिस तरह से काशी की पहचान हर हर महादेव से उसी तरह ही काशी की औद्योगिक पहचान डीएलडब्ल्यू से है। भारत सरकार द्वारा इसके विस्तार व आधुनिकीकरण के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है।

आवास योजना से बने मकानों की दी चाभी
पीएम मोदी ने गरीब परिवारों को आवास की चाभी देने के बाद इस काम को समय पूर्व पूरा करने के लिए योगी आदित्यनाथ की सराहना की। उन्होंने चाभी लेने वाले परिवार के लोगों से कहा कि रहने के लिए घर मिल गया अब बच्चों को पढ़ाना चाहिए। योगी ने आवास योजना को मिशन मोड में लागू किया है। योगी ने आवास योजना के पात्रों की पूरी लिस्ट केंद्र सरकार को दी। सरकार ने 5 महीने में 5 हजार से अधिक लोगों मकान भी दे दिया। आने वाले दिनों में 8 लाख लोगों को मकान देने का लक्ष्य है।

वेस्ट में वेल्थ लेने की शुरुआत
मोदी ने ​अपने विरोधियों पर चुटकी लेते हुए कहा कि जिनको मोदी पसंद नहीं, वो कचरा महोत्सव पर भी तंज कंसेंगे। लेकिन स्वच्छता के लिए ऐसी व्यवस्थता होनी चाहिए। सीवर टीटमेंट प्लांट के लिए 600 करोड़ की योजना से काम चल रहा है। काशी में तार लटके रहते थे इनको भी हटाने का काम तेजी से चल रहा है। इंवेस्टमेंट समिट में डिफेंस कारिडोर का जिक्र किया गया था। उससे 20 हजार करोड़ व डाई लाख रोजगार पैदा होगा।