24 अप्रैल को UP में मनाया जाएगा राष्ट्रीय पंचायती दिवस, सांसद से लेकर प्रधान तक होंगे आमंत्रित

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 07:13 PM (IST)

लखनऊः प्रदेश के पंचायती राज्यमंत्री भूपेंद्र चौधरी ने रविवार को एक पत्रकार वार्ता में बताया कि 24 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय पंचायत दिवस का आयोजन भव्य रुप से किया जाएगा। जिसमें सांसद से लेकर प्रधान तक जैसे जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। 

चौधरी ने बताया कि लगभग 55 लाख व्यक्तिगत शौचालय प्रदेश में अब तक बनाए जा चुके हैं। 3 वित्तीय वर्ष में 27 लाख शौचालय बने यह अपने आप में एक बड़ी बात है,परंतु चिंता का विषय यह भी है कि अब तक 96 लाख परिवार ऐसे भी हैं जहां शौचालय नहीं पहुंच पाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल से 5 मई तक आयोजित किए जाने वाले ग्राम स्वराज अभियान का उदेश्य सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक पहुंच कायम करना और केन्द्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना है। 

बता दें कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत विभिन्न दिवस मनाए गए जिसमें अब तक 14 अप्रैल को सामाजिक समरसता दिवस,18 को स्वच्छ भारत दिवस, 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस, 24 को पंचायती राज दिवस, 28 को ग्राम शक्ति दिवस, 30 अप्रैल को आयुष्मान दिवस, 2 मई को किसान कल्याण दिवस, 5 मई आजीविका दिवस मनाया जा रहा है। 

इसके साथ ही 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में जिला, ब्लाॅक और ग्राम स्तर पर श्रमदान, झाड़ू अभियान आदि के माध्यम से आदर्श शौचालय निर्माण का आयोजन किया गया है। वाराणसी, फैजाबाद, बस्ती,मुरादाबाद, मेरठ, गोंडा, झांसी, मिर्जापुर, सहारनपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद, कानपुर सहित आदि जनपदों के ग्रामों में सक्रिय सहभागिता ग्राम वासियों द्वारा की जाएगी।


 

Ruby