राष्ट्रीय पंचायती दिवसः PM ने ग्राम पंचायतों से किया संवाद, बस्ती की ग्राम प्रधान के प्रयास को किया सैल्यूट

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 08:36 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संकट के बीच राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग गांवों की पंचायतों के प्रधानों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधी बात की। PM ने सभी से उनके गांव में कोरोना को रोकने के लिए हो रहे इंतजामों पर फीडबैक लिया। उत्तर प्रदेश के बस्ती का गांव देश में चर्चा का विषय बन गया। ग्राम प्रधान वर्षा सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फार्मूले को अपना कर कोरोना को हराने में जुटी हैं। ग्राम प्रधान की इस मेहनत को खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैल्यूट किया है।

उनके साथ वार्ता में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले एक रुपया दिल्ली से चलता था, तो महज 15 पैसा गांव पहुंचता था, अब जब गांव में लोगों के पास पूरा पैसा पहुंचता है तो कैसा महसूस करते हैं। प्रधान वर्षा सिंह ने कहा कि गांव के लोग बहुत ही संतुष्ट हैं, लोग कहते हैं कि जब से यह सरकार आई है तो तमाम सुविधाएं मिल पा रही हैं। यह वह गांव है, जहां की महिला ग्राम प्रधान ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर कोरोना से गांव को मुक्त रखने के लिए टीम-11 की तर्ज पर कार्य कर रही हैं।

PM के एक-एक सवालों का जवाब प्रधान ने दिया। PM ने वर्षा सिंह से पूछा कि वह कबसे प्रधान हैं, जिस पर उन्होने कहा कि वह पहली बार प्रधान बनी हैं। गांव में सैनीटाइजेशन से लेकर सभी सुविधाएं बस्ती जिले के कप्तानगंज विकासखंड में पड़ते ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग में महिला ग्राम प्रधान वर्षा सिंह कोरोना संकट में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। ग्राम प्रधान वर्षा सिंह ने अपने ग्राम पंचायत में तीन बार दवा का छिड़काव करवाया है, तो गांवों को सैनीटाइजेशन करवाया है। इस ग्राम पंचायत में 500 लोगों को मास्क वितरण किया गया, जबकि हर घर में साबुन और सैनीटाइजेशन मुहैया करवाया गया है। जिन गरीब और घुमन्तू परिवारों का राशन कार्ड नहीं था, उन्हें भी राशन की व्यवस्था की गई है। अति गरीब परिवारों को राशन के मुहैया करवाने के साथ-साथ सब्जी और अऩ्य जरूरी आवश्यकताओं की पूरी व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही उज्जवला योजना, श्रम विभाग के लाभार्थियों, PM किसान सम्मान निधि और जनधन योजना के पात्र महिला लाभार्थियों की सहायता की गई है। इस मौके पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, जिला पंचायत राज अधिकारी विनय कुमार सिंह और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीना आदि मौजूद रहे। 

 

Author

Moulshree Tripathi