इस कदर प्रकृति प्रेमी हैं अमरोहा के SDM, जज्बा देख लोग स्वेच्छा से लगाने लगे हैं पेड़

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 12:23 PM (IST)

अमरोहाः आए दिन पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ के चलते पेड़-पौधे खत्म होते जा रहे हैं, ऐसे में पर्यावरण में हजारों नहीं बल्कि लाखों पेड़ों की जरूरत है। इसके लिए प्रकृति प्रेमी नए-नए रास्ते खोजने में जुटे हैं। ऐसे ही एक प्रकृति प्रेमी अमरोहा के नौगांवा सादात तहसील के एसडीएम मांगेराम चौहान हैं। जिन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए अनोखा काम शुरू किया है।

5 पेड़ लगाने पर जमानत देते हैं SDM
एसडीएम हसनपुर मुचलके में पाबन्द होकर जो भी कोई व्यक्ति आता है, एसडीएम साहब जमानत देने के बदले में 5 पेड़ लगाने का संकल्प दिलवाते हैं, जिसके लिए बाकायदा फार्म भी भरवाया जाता है। इतना ही नहीं एसडीएम जमानत देने वाले जमानती से भी एक पौधा लगवाने का संकल्प करवाते हैं। उसके लिए एसडीएम साहब ने कुछ अपने अलग तरीके अपनाए हैं।

लगाए गए पौधे का निरीक्षण करती है राजस्व विभाग की टीम
इस बारे में एसडीएम साहब का कहना है कि जो व्यक्ति मुचलके में पाबन्द होकर आता है उस व्यक्ति से हम अनुरोध करते हैं कि जमानत लेने के बदले उसे 5 पौधे लगाने होंगे, अगर वह अपने घर पर पौधा लगाना चाहता है तो हमें लिखकर देकर जाएगा कि वह अपने घर किस स्थान पर पौधा लगाएगा।
जमानत देने के बाद हमारे राजस्व विभाग की टीम उसके द्वारा लगाए गए पौधे का निरीक्षण भी करके आती हैं ताकि यह निश्चित हो जाए कि इसने पौधा लगाया है या नहीं।

खत्म हो रहे पेड़ों की कमी पूरी करेंगे ये पौधे-SDM
उनका यह भी कहना है कि अगर किसी के पास पौधा लगाने की जगह नहीं होती तो हम उसको सरकारी जगह बताते हैं, जहां पर वह पौधा लगा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से प्रकृति को थोड़ा बहुत फायदा जरूर पहुंचेगा। इसलिए हम लोगों ने यह मुहिम शुरू की है और हमें विश्वास है कि इस मुहिम के साथ लोग और जुड़ते जाएंगे और यह मुहिम लगातार आगे बढ़ती जाएगी और खत्म हो रहे पेड़ की कमी यह पौधे आगे चलकर पूरा करेंगे।

SDM का जज्बा देख स्वेच्छा पेड़ लगाने लगे हैं लोग
एसडीम साहब की इस मुहिम की खबर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो उनके पास इलाके के लोगों का तांता लग गया और लोग अपनी स्वेच्छा से अपने गांव में पेड़ लगाने का संकल्प लेकर जा रहे हैं, जो भी कोई व्यक्ति पेड़ लगाने का संकल्प लेता है। एसडीएम साहब उस संकल्प को एक रजिस्टर में लिख लेते हैं और उसके बाद दिन और तारीख मुकर्रर करके उसके गांव में पेड़ लगाए जाते हैं।

अब तक भारी तादाद में लगवा चुके हैं पेड़
एसडीएम नौगांवा सादात ने बस्ता पुर गांव में गांव वालों के द्वारा संकल्पित किए गए 100 पेड़ लगवाए हैं। जिनमें से कुछ उन्होंने अपने हाथ से भी लगाए हैं। तहसील परिसर से लेकर तहसील के हर कार्यलय को पर्यावरण के संदेश देती और सेव वाटर की मुहिम चलाती तस्वीरे देखी जा सकती हैं।

एसडीएम मांगेराम चौहान अपनी कड़ी मेहनत और जज्बे के चलते ढाई हजार से ज्यादा लोगों से पेड़ लगाने का संकल्प दिलवा चुके हैं और बड़ी तादाद में पेड़ लगवा भी चुके हैं।

Tamanna Bhardwaj