प्रकृति का कहर: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 100 से अधिक मवेशियों की मौत, दंपत्ति सहित कई झुलसे

punjabkesari.in Friday, Jul 07, 2023 - 02:49 PM (IST)

महोबा: उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में भीषण गर्मी और उमस से जहां लागों को राहत मिली वहीं आकाशी बिजली की चपेट में आने से जिले में 100 से अधिक मावेशियों की मौत है। जबकि एक दंपत्ति इस हादसे में झुलस गए है। सूत्रों की मानें तो सालट, रिक्षा, बिलखी, तेली पहाड़ी, लाडपुर सहित अन्य गांव में आकाशीय बिजली से एक की मौत हुई है।



वहीं बदायूं और एटा जिलों में बृहस्पतिवार को अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। बदायूं की दातागंज तहसील के उसहैत कस्बे में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से बाजार से लौट रहे मोटरसाइकिल सवार दो किसानों और स्कूल से लौट रही एक छात्रा की मौत हो गई, जबकि एटा जिले के खंजरपुर गांव में एक अन्य किसान की मौत हो गई। दातागंज क्षेत्र के उप जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि उसहैत थाना क्षेत्र गांव मुगरिया नगला निवासी किसान राजीव उर्फ बबलू (30) और इसी गांव के वरजीत यादव (32) उसहैत बाजार से मोटरसाइकिल से अपने घर वापस लौट रहे थे कि आकाशीय बिजली की चपेट में आ गये, जिससे मौके पर ही दोनों की मौत हो गयी।



सिंह ने बताया कि उसहैत थाना क्षेत्र में ही आकाशीय बिजली गिरने से छात्रा अंशिका (11) की मौत हो गयी । उन्होंने ने बताया है कि मृतकों को शासन की ओर से पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत प्रत्येक को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रावधानों के अनुसार किसानों को दुर्घटना बीमा का लाभ अलग से दिया जाएगा। एटा में जैथरा थाना क्षेत्र के खंजरपुर गांव में भारी बारिश के दौरान खेत से मवेशियों के लिए चारा लेने गए धर्मेंद्र (32) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।
 

Content Writer

Ramkesh