Fatehpur News: 150 करोड़ की ठगी करने वाला नटवरलाल 7 वर्षों बाद हुआ गिरफ्तार, पैसे दोगुना करने का दिया था झांसा

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 02:26 AM (IST)

Fatehpur News, (मो. यूसुफ़): उत्तर प्रदेश के फतेहपुर पुलिस को उस वक्त एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी जब 150 करोड रुपए की ठगी करने वाला नटवरलाल राजेश मौर्य को पुलिस ने 7 वर्षो बाद गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है की पैसे दोगुनाह का लालच देकर आम जनता की गाढी कमाई को हड़प कर 150 करोड़ रूपये की ठगी करने वाला राजेश मौर्य गबन के मामले में फरार चल रहे 25 हज़ार का इनामिया खजुरियापुर मजरे ऐराया सादात गांव निवासी को पुलिस ने एसटीएफ की मदद से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस के अनुसार राजेश मौर्य अपनी पहचान छुपाने के लिए दाढ़ी बढ़ाकर वेशभूषा बदल लिया था और अपना नाम भी राज सिंह पुत्र मंगल सिंह निवासी 516/7 नेहरू नगर जनपद इंदौर मध्य प्रदेश दस्तावेजों में दर्ज करा लिया था। पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया आरोपी सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के कर्मेपुर गांव आया था, जिसे एसटीएफ की मदद से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हुई है।
PunjabKesari
पुलिस ने बताया की आम जनता की गाढी कमाई के 150 करोड़ हड़प कर फरार चल रहा राजेश मौर्य काफी शातिर किस्म का व्यक्ति है। जिसके खिलाफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में करीब एक दर्जन मुकदमे दर्ज है, जिसमें फतेहपुर के सुल्तानपुर घोष थाने में तीन, प्रयागराज के झूँसी, नैनी, कोतवाली में पांच, कौशांबी में एक, मिर्जापुर में एक व लखनऊ में एक मुकदमा दर्ज है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़ा गया अभियुक्त राजेश मौर्य वर्ष 2007 में इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई भाग गया जहां पर मार्केटिंग का काम करने के बाद वापस लौटा और एक स्वयंसेवी संस्था का इलाहाबाद रजिस्ट्रार कार्यालय में पंजीयन कराया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजेश मौर्य ने कोचिंग पढ़ने वाले शिक्षकों से मीटिंग कर साबुन तेल मंजन अगरबत्ती आदि का बिजनेस शुरू करने का सुझाव देते हुए अपने चिर परिचित व्यक्तियों से व्यापार में पैसा लगाने का सुझाव दिया जिस पर सब लोग सहमत हो गए और करीब 50 लाख का प्रोजेक्ट तैयार किया गया। नए-नए लोगों को राजेश मौर्य विभिन्न तरह के व्यापारों के बारे में जानकारी बता कर प्रलोभन देता था और इस तरह उसने करीब 33 लाख रुपया इकट्ठा कर लिया।

इसी दौरान इनकम टैक्स अधिकारियों ने राजेश मौर्य की कंपनी पर छापा मार दिया जहां से उसे 33 लख रुपए बरामद हुए जिसका बेवरा राजेश मौर्य नहीं दे पाया और कंपनी को घाटा हो जाने की बात कह कर पुनः पैसा लगाने के लिए कहने लगा। राजेश मौर्य ने कुछ लोगों को बड़ा प्रलोभन देकर और अधिक लोगों को जोड़ने के लिए कहने लगा जिस पर धीरे-धीरे करके उसके पास काफी लोग एकत्र हो गए। केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं पड़ोसी मध्य प्रदेश में भी इसने अपनी संस्था का प्रचार प्रसार किया और तीन गुना चार गुना तक पैसा वापस करने की बात कह कर ठगी का शिकार बनाता रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static