चंदौली के जंगल में कुख्यात नक्सली देवनाथ कौल की बहन की मृत्यु

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 01:55 PM (IST)

चंदौलीः उत्तर प्रदेश में चंदौली के नौगढ़ क्षेत्र में आतंक का पर्याय रहे नक्सली देवनाथ कौल की बहन बासमती कौल की संदिग्ध परिस्थितयों में मृत्यु हो गई। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि कुख्यात नक्सली देवनाथ की बहन 52 वर्षीय बासमती कोल अपने पति को छोड़कर तेंदुआन के जंगल में काशीनाथ कौल के साथ झोपड़ी में रह रही थी। गुरुवार शाम उन लोगों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। बात बढऩे पर काशीनाथ ने बासमती के सिर पर डण्डे से प्रहार कर दिया जिससे उसकी मृत्यु हो गई।

उन्होंने बताया कि आज सुबह काशीनाथ उसे मृत अवस्था में लेकर अस्पताल पहुंचा। चश्मदीद युवक ने पूछताछ में बताया कि कल शाम इन लोगों के बीच शराब पीने के बाद आपस में झगडा हो गया था। उन लोगों ने खाना भी नहीं खाया था क्योंकि उसके पहले ही उनके बीच मारपीट हो गई थी। मारपीट के दौरान लाठी से बासमती कौल के सिर पर गंभीर चोट लग गई, जिससे उसकी मृत्यु हो गई। घटना के बाद उसके अन्य साथी वहां से फरार हो गये।

सिंह ने बताया कि बासमती कौल का भाई वर्ष 2000 में बिहार में गैंगवार मेें मारा गया था। देवनाथ कौल कुख्यात नक्सली था और क्षेत्र में उसका आतंक था। उन्होंने बताया कि बासमती कोल की हत्या के बाद उनकी मां ने पुलिस को तहरीर दी है। इस संबंध में पुलिस एक युवक से पूछताछ कर रही है। शव पोस्टमार्टम के लिए चंदौली मुख्यालय भेज दिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने नक्सलवाद को कम करने के लिए हार्डकोर नक्सली की बहन बासमती कौल को एक चुनावी सभा के दौरान अपनी दत्तक पुत्री माना था। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार में उसे महिला आयोग का सदस्य भी नामित किया गया था। बासमती कोल नौगढ़ के जंगल में चप्पे-चप्पे से वाकिफ थी। इसके राजनीति में आने से काफी हद तक नौगढ़ क्षेत्र नक्सली गतिविधियों से शांत हो गया। नक्सली एवं पूर्व महिला आयोग की सदस्य रही बासमती कोल की कथित रुप से हत्या किए जाने की खबर क्षेत्र में जंगल में आग तरह फैल गई।  

Tamanna Bhardwaj