NCRB 2020 Crime Report: कोरोना काल में मर्डर और अपहरण के मामलों में Top पर यूपी

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 05:39 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के लिए अपराध एक बड़ी समस्या रही है। यही वजह थी कि योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनते ही दावा किया कि अपराध कम करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। वहीं एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो) ने साल 2020 में उत्तर प्रदेश में हुए अपराधों पर रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट में सामने आया है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों के अलावा हत्या और अपहरण के मामलों में यूपी टॉप पर रहा। राज्य में सबसे अधिक 3,779 हत्या के मामले दर्ज किए गए। वहीं बिहार 3150 मामलों के साथ दूसरे नंबर पर रहा।

PunjabKesari

बता दें कि एनीसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार, अपहरण की वारदात में भी सबसे ज्यादा 12,913 मामले यूपी में दर्ज किए गए। इसके बाद 9,309 केस के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर रहा। वहीं 2769 दुष्कर्म के मामलों के साथ यूपी दूसरे स्थान पर रहा। इस मामले में सबसे ज्‍यादा 5310 केस राजस्थान में दर्ज किए गए।

PunjabKesari
रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में साइबर अपराधों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। यूपी में सबसे अधिक साइबर क्राइम में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के 4047 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर OTP धोखाधड़ी के 1093 मामले और तीसरे नंबर पर डेबिड/ क्रेडिट कार्ड फ्रॉड जबिक तीसरे नंबर पर एटीएम से जुड़े केस दर्ज किए गए हैं। 

PunjabKesari
अपराध के ये आकंड़े योगी सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़े करने के लिए काफी हैं। सरकार अपराध रोकने के बड़े-बड़े दावे करती है लेकिन ये आंकड़े सरकार के दावों की असल सच्चाई बयां कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static