आतंकवाद को जवाब देने के लिए सांप्रदायिक सदभाव जरूरी : मुलायम

punjabkesari.in Saturday, Feb 16, 2019 - 05:10 PM (IST)

लखनऊः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद जवानो को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए पूर्व रक्षामंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सेना को जवाबी कार्रवाई की छूट देने के साथ साथ सरकारों को देश में सांप्रदायिक सदभाव एवं भाईचारे की भावना सुनिश्चित करने के हरसंभव कदम उठाने चाहिए। 

यादव ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि पुलवामा की घटना हृदय विदारक है जिसने सारे देश को हिला कर रख दिया है। पुलवामा में शहीद 42 जवानो ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण गंवाए है। देश को उनकी शहादत पर गर्व है और उनके परिजनो के प्रति सहानुभूति है।   उन्होने कहा ‘‘ मेरा व्यक्तिगत मानना है कि यह 42 शहीदों में ज्यादातर गरीब किसान परिवारों से आए होंगे और कई परिवारों में यह अकेले रोटी कमाने वाले होंगे। इसलिए उन परिवारों के साथ सरकार की संवेदनाए अधिक से अधिक होनी चाहिए। ’’ 

सपा संस्थापक ने कहा कि सेना को अपनी तरह से उचित समय पर सावधानी से इस घटना को हल करने की छूट होनी चाहिए, लेकिन साथ साथ मेरा यह भी मानना है कि सरकारें सुनिश्चित करें कि देश के बाकी राज्यों में सांप्रदायिक सदभाव और भाईचारा कायम रहे। इससे सेना को भी बल मिलता है और आतंकवादियों के हौसले भी पस्त होते हैं।   

Ruby