पुलिस के प्रति जनता का नजरिया बदलने की जरूरत: योगी

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 09:20 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को जनता के प्रति मित्रवत होने की नसीहत देते हुए रविवार को कहा कि अंग्रेजों के जरिए पुलिस के प्रति विरासत में मिला नजरिया अब बदला जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड के जालौन जिले में स्थित कालपी तहसील में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन करने के बाद कहा "हमें पुलिस के बारे में अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। यह नजरिया हमें अंग्रेज सरकार से विरासत में मिला है।"

उन्होंने कहा कि आज हमें आम जनता के प्रति मित्रवत पुलिस की जरूरत है जिससे अपराधी घबराए लेकिन आम लोगों की नजर में पुलिस की इज्जत हो। पुलिस को दिया जाने वाला प्रशिक्षण इस मामले में बेहद अहम है। योगी ने कहा कि इस पुलिस प्रशिक्षण केंद्र को सिर्फ प्रशिक्षण देने की संस्था की भूमिका में ही सीमित नहीं हो जाना चाहिए बल्कि यह स्थानीय स्तर पर जन समस्याओं के समाधान में भी बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। 

उन्होंने कहा कि जब हम आज के जमाने को देखते हैं तो पता चलता है कि अपराध की प्रकृति किस कदर बदल गई है। यह बदलाव सिर्फ स्थानीय स्तर पर नहीं बल्कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी आया है। ऐसे में यह जानना महत्त्वपूर्ण हो गया है कि हम कैसे बदलती हुई आधुनिक तकनीक से कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ें।

Ajay kumar