नकारात्मकता हमें जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ा सकती: योगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2017 - 04:35 PM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि जरा सी भी नकारात्मकता हमारे कार्य की धार को कुंद कर देती है। सीेएम योगी ने शनिवार को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के अमर उद्घोष के 101 वर्ष पूर्ण होने पर लोकभवन में आयोजित स्मृति समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि नकारात्मकता के लिए जीवन में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। हमारे जीवन में जरा सी भी नकारात्मकता हमें जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ा सकती। यह हमारे कार्य की धार को कुंद करती है। उन्होंने कहा कि अगर हमें सच में अपने देश को एक भारत-श्रेष्ठ भारत के रूप में आगे बढ़ाना है तो हमें अपने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों को साकार करते हुए सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ना होगा। तिलक जी के पूरे जीवन को आप देखें। देश की आजादी के क्या मायने होने चाहिए, यह उनके उद्घोष 'स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है' में साफ दिखाई देता है।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के संकल्प को साकार करने के लिए हमने आज ही महाराष्ट्र सरकार के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कई समझौता दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं। अब उत्तर प्रदेश के साथ महाराष्ट्र के संबंध और मधुर होंगे। उन्होंने कहा कि आज राज्यपाल राम नाईक व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र  फडणवीस की मौजूदगी में प्रदेश और महाराष्ट्र के बीच सांस्कृतिक संबंधों को लेकर एमओयू आदान-प्रदान किए गए।

बता दें कि इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक के साथ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस एवं विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने भी सीएम योगी के साथ दीप प्रज्जवलित किया। लोक भवन में इस अवसर पर लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के चित्र पर श्रद्धांजलि पुष्प अर्पित के साथ सीएम योगी ने राज्यपाल व सीएम देवेंद्र को पुस्तक व पुष्प भेंट कर उनका स्वागत भी किया।