रिश्वत नहीं मिलने से चिढ़े लेखपाल ने कुंवारी लड़की को दिखा दिया शादीशुदा

punjabkesari.in Sunday, Jul 08, 2018 - 01:16 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में लापरवाही और भ्रष्टाचार का आलम यह है कि रिश्वत नहीं मिलने से नाराज लेखपाल ने पहले कुंवारी लड़की को शादीशुदा दिखा दिया, जब इसकी शिकायत की गई तो जांच के बाद उसे तलाकशुदा बता दिया। भ्रष्ट लेखपाल को रिश्वत नहीं मिली तो कुंवारी लड़की को दस्तावेजों में विवाहित बना दिया और उसकी जाति भी बदल दी। 6 फरवरी को तहसील दिवस में शिकायत कमिश्नर राम मोहन राव से की गई थी। कमिश्नर ने लेखपाल को निलंबित कर दिया था।

जैंत चौकी के गांव नगला घीसा निवासी बीए की छात्रा विनीता चौधरी ने अपने जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। सत्यापन के लिए पहुंचे तहसील कर्मचारियों ने छात्रा के भाई से कहा कि लेखपाल से मिल लेना, भाई जब लेखपाल राकेश कुमार से मिला तो लेखपाल ने प्रमाण-पत्रों के लिए पैसे मांगे। पैसे न मिलने से खफा लेखपाल ने कागजों में हेरा-फेरी कर छात्रा का भविष्य ही अंधकार में डाल दिया। छात्रा के मुताबिक पैसे नहीं मिलने पर उसकी जाति व उसका मैरिड स्टेटस बदल दिया। लेखपाल पहले भी इस तरह के आरोपों में घिर चुका है।

एसडीएम ने जांच में करवा दिया तलाक
इस मामले की जांच 13 अप्रैल को एसडीएम सदर को जांच सौंपी गई थी। एसडीएम ने 14 जून को जांच आख्या प्रभारी अधिकारी (शिकायत) रविंद्र कुमार को सौंप दी। एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि शिकायतकर्ता धूजी पुत्र स्व. रामस्वरूप निवासी नगला धीसा भाग मौरा ने बताया है कि विनीता चौधरी की पूर्व में शादी हुई थी। वर्तमान में तलाक हो चुका है। तलाक के पश्चात वह गांव मोरा में रह रही है। क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा प्रार्थी की बहन का जाति व निवास प्रमाण पत्र का आवेदन निरस्त कर दिया गया है, जो अनुचित है। अत: क्षेत्रीय लेखपाल राकेश कुमार इस प्रकरण में दोषी है। 9 फरवरी को लेखपाल राकेश कुमार के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई किए जाने तथा तहसीलदार मथुरा को जांच अधिकारी नामित किया गया है। तहसीलदार द्वारा बनाए गए आरोप पत्र का अनुमोदन किया जा चुका है तथा लेखपाल के खिलाफ  विभागीय कार्रवाई लंबित है। लेखपाल का स्थानांतरण शाहपुर चौनपुर में किया जा चुका है।

ग्राम प्रधान सहित 20 ग्रामीणों ने लगाए हैं एफीडैविट
ग्राम प्रधान सहित 20 से अधिक लोगों ने एफीडैविट लगाए हैं कि विनीता चौधरी की शादी नहीं हुई। ग्राम पंचायत ने भी एफीडैविट दिए हैं। इसके बाद भी अधिकारियों ने मनमानी की और गलती सुधारने की बजाय एक और गलती करते हुए उसे तलाकशुदा बता दिया है।

Anil Kapoor