LokSabha Elections 2019: मतदान से दो रोज पहले सील होगी नेपाल सीमा, सुरक्षा एजेंसियां चौकस

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 02:09 PM (IST)

सिद्धार्थनगरः लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत जिलों की नेपाल से लगी 550 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा मतदान से 48 घंटे पहले सील कर दी जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय सीमा से अवैध हथियार, जाली नोट और मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए तैनात सशस्त्र सीमा बल पुलिस सीमा से दोनों पार आने जाने वालों की बारीकी से पड़ताल कर रही है। सीमा को जोड़ने वाले सभी कच्चे और पक्के मार्गों के अलावा नदी और नालोंं की निगरानी के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। सीमा की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और खोजी कुत्तों की मदद भी ली जा रही है। सीमा की निगरानी के लिए तैनात अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है।

नेपाल से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में, खीरी क्षेत्र में 29 अप्रैल को चौथे चरण में, बहराइच क्षेत्र में  6 मई को 5वें चरण में, श्रावस्ती और डुमरियागंज क्षेत्र में 12 मई को छठे चरण में और महाराजगंज क्षेत्र में 19 मई को 7वें चरण में मतदान होना है।
 

Deepika Rajput