आगरा के नए CMO डॉ. आरसी पांडे ने पदभार किया ग्रहण, स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 09:18 PM (IST)

आगरा: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच सोमवार को नवागत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी पांडे ने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए नमूनों की जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने जिले के हर घर तक स्वास्थ्य विभाग की टीम को जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया है। इसके लिए आवश्यकता अनुसार टीमों की संख्या को भी बढ़ाने को कहा है।

आशंका होने पर नमूने लेकर लैब भेजे जाएं: CMO
सीएमओ ने पदभार ग्रहण करने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देशित किया कि वह लोगों की स्क्रीनिंग कर कोरोना वायरस के लक्षण का पता लगाए, किसी में वायरस की आशंका होने पर उनके नमूने लेकर जांच कराने के लिए लैब भेजे जाएं। ऐसा होने से संक्रमित मरीज की पहचान जल्द होगी और इससे वायरस का संक्रमण दूसरों में फैलने का खतरा भी कम होगा। 

जालमा संस्थान का निरीक्षण कर निदेशक से हुई बातचीत
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जालमा संस्थान में रीयल टाइम पीसीआर मशीन का पूरा सेटअप लगने के बाद यहां लगभग 500 नमूनों की जांच की क्षमता हो जाएगी। अभी 100 के करीब जांच हो रही है। जरूरत पड़ी तो सैंपल कलेक्शन सेंटर भी बढ़ाएंगे। जालमा संस्थान का निरीक्षण कर निदेशक से भी बातचीत हो गई है। कोरोना वायरस के इलाज, नमूने और ट्रैकिंग टीम के प्रभारियों के साथ बैठक भी की। इसमें उन्होंने कोरोना वायरस के नमूने, जांच और मरीजों की जानकारी भी की है।

 

 

Edited By

Umakant yadav