आगरा में नया पुलिसिया सिस्टम लागू, अब हर थाने में होंगे 4 इंस्पेक्टर तैनात

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 04:56 PM (IST)

आगराः आगरा शहर के चार थानों में नया पुलिसिया सिस्टम लागू हो गया है। आगरा में नए नियम को लागू करने के लिए पहले चरण में बड़े थानों को लिया है। इनमें चार-चार इंस्पेक्टरों को तैनात कर दिया है। जल्द ही ये नई तैनाती वाले थानों में आमद कराएंगे। 

दरअसल डीजीपी ओपी सिंह ने एक थाने में चार इंस्पेक्टरों की तैनाती के निर्देश दिए थे। इसके बाद इसे आगरा में अमल में लाया गया। आगरा के एसएसपी ने शहर के थाना हरीपर्वत, थाना सदर, थाना शाहगंज और थाना एत्मादउद्दौला में ये लागू कर दिया है। यहां पर प्रभारी निरीक्षक (इंस्पेक्टर) के अलावा अब अतिरिक्त इंस्पेक्टर प्रशासन, अतिरिक्त इंस्पेक्टर अपराध और अतिरिक्त इंस्पेक्टर कानून व्यवस्था तैनात किए गए है। 

आगरा पुलिस को इस नए फार्मूले से उम्मीद है कि इससे जन शिकायतों के निस्तारण की स्थिति में सुधार होगा। लंबित शिकायतों में कमी आएगी। विवेचनाओं की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है। इससे पीड़ित को ही लाभ मिलेगा। साथ ही अपराधिक घटनाओं और अपराधियों की लगातार मॉनीटरिंग होती रहेगी। 

वहीं इस फार्मूले से एक ही थाने में चार इंस्पेक्टरों की तैनाती से लोगों को भ्रम होगा। भले ही कार्य विभाजन कर दिया गया है, लेकिन इसको अमल में लाना मुश्किल होगा। थानों में विभिन्न छुपे हुए मदों से अब तक जो इंस्पेक्टर को आय होती थी। इसलिए गुटबाजी भी हो सकती है।शहर के चार प्रमुख थानों में चार इंस्पेक्टरों की तैनाती के बाद इंतजामों पर भी सवाल उठ रहे हैं। इनमें से किसी थाने में अतिरिक्त इंस्पेक्टरों के बैठने के लिए जगह नहीं है। ऐसे में ये कहां बैठेंगे? यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। 

Ruby