राम मंदिर निर्माण के लिए नए मॉडल का प्रस्ताव स्वीकृत, जानें कैसा होगा मॉडल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 11:07 AM (IST)

अयोध्याः राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां जोरों से हो रही है। ऐसे में खबर आई है कि प्रस्तावित मंदिर के मॉडल में एक अतिरिक्त तल का निर्माण कराया जाएगा। विहिप की प्रबंध कार्यकारिणी की बंगलुरु में हुई तीन दिवसीय प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक में राम मंदिर के नए मॉडल का प्रस्ताव अनुमोदित कर दिया गया है।

धरातल से 161 फीट होगी शिखर की ऊंचाई
इस फैसले के बाद तय हो गया कि प्रस्तावित मंदिर के नए मॉडल में एक अतिरिक्त तल का निर्माण कराया जाएगा।। इस तल के कारण प्रस्तावित राम मंदिर की धरातल से शिखर की ऊंचाई 161 फीट हो जाएगी। इसकी पुष्टि रामजन्मभूमि कार्यशाला के प्रभारी अन्नू भाई सोमपुरा ने भी की है।

संतों के विचार-विमर्श के उपरांत लिया जाएगा  अंतिम निर्णय
राम मंदिर आन्दोलन के दौरान विहिप की ओर से प्रस्तावित मॉडल में मंदिर की कुल लम्बाई 268 फिट पांच इंच एवं चौड़ाई 140 फिट व धरातल से शिखर की ऊंचाई 128 फिट निर्धारित थी। इस नाप के आकार में भूतल  के अलावा प्रथम तल ही दर्शाया गया था। भूतल पर गर्भगृह में विराजमान रामलला की स्थापना प्रस्तावित है। जबकि प्रथम तल में राम दरबार की स्थापना की जानी थी। नए प्रस्तावित मॉडल में दूसरे यानि कि एक अतिरिक्त तल में क्या व्यवस्था की जानी है, इसको लेकर मंथन चल रहा है। संतों के विचार-विमर्श के उपरांत अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 

मॉडल को संतों के बीच प्रस्तुत कराया जाएगा अनुमोदन
इससे पूर्व राम मंदिर के नए प्रस्तावित मॉडल को संतों के बीच प्रस्तुत कर उसका अनुमोदन भी कराया जाएगा। मालूम हो कि प्रयागराज में परम्परागत माघ मेला का शुभारम्भ पौष शुक्ल पूर्णिमा यानि कि दस जनवरी से होगा। मेले के दौरान विहिप की केन्द्रीय मार्ग दर्शक मंडल के धर्माचार्यों की बैठक 20 जनवरी को प्रस्तावित है। बैठक में रामजन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज, जगदगुरु शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद, जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य, युगपुरुष स्वामी परमानंद महाराज व आचार्य धर्मेन्द्र सहित मंदिर आन्दोलन से जुड़े अनेक शीर्ष धर्माचार्य शामिल होंगे।

केन्द्रीय मार्गदर्शक मंडल की हरी झंडी मिलने के बाद करेंगे सार्वजनिक
केन्द्रीय मार्गदर्शक मंडल की हरी झंडी मिलने के बाद ही राम मंदिर के प्रस्तावित नए मॉडल को सार्वजनिक किया जाएगा।

 

Tamanna Bhardwaj