फूलों के गुलदस्ते की जगह सीएम योगी को किताब और फूल देकर शुरु हुई नई परंपरा

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 02:28 PM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तर्ज पर वीआईपी कल्चर को खत्म करने की द‍िशा में गुरुवार को योगी सरकार ने नया कदम उठाया। सीएम आवास पर हुए पर‍िवहन व‍िभाग के प्रोग्राम में फूलों के बुके की जगह सीएम योगी आद‍ित्यनाथ को किताब देकर नई परंपरा की शुरुआत की गई। सीएम को प्रवीर कुमार ने गुलाब के एक फूल के साथ स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर आधार‍ित क‍िताब भेंट की। लग्जरी गाड़ियों के बाद सीएम योगी ने अब मंत्रियों द्वारा बुके लेने पर भी रोक लगा दी है।

वीआईपी कल्चर खत्म करने के उद्देश्य से बुधवार को सीएम योगी ने आदेश जारी किया था क‍ि अब स्वागत में बुके या फूलों का गुलदस्ता न देकर कोई किताब या एक फूल भेंट क‍िया जाए। अब ये आदेश सभी विभागों को भिजवा दिया गया है। अभी तक किसी मंत्री या सीएम के प्रोग्राम में जब मंच सजाया जाता था तो लाखों के विदेशी और देशी फूलों का इंतजाम किया जाता था। साथ ही अतिथियों के स्वागत के लिए भी बड़ी संख्या में गुलदस्ते रखे जाते थे।

अब किसी भी प्रोग्राम में कम संख्या में फूलों पर पैसे खर्च किए जाएंगे। साथ ही अतिथियों के स्वागत के लिए बुके की नहीं, बल्कि किताबों की व्यवस्था की जाएगी। सीएम योगी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि स्वागत में अगर भेंट करना ही है तो ज्ञानवर्धक और धार्मिक किताबों को ही वरीयता दी जाए। उन्होंने अपील की कि फूलों के गुलदस्ते का कम से कम प्रयोग किया जाए तो बेहतर होगा।

प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी का आदेश के संबंध में सभी विभागाध्यक्ष को लेटर लिख दिया गया है। पीएम मोदी भी सभी से ये अपील कर चुके हैं कि स्वागत के लिए फूल के गुलदस्ते के बजाए किताबें भेंट की जाएं।