नवजात के हाथों में थी 6-6 अंगुलियां, दाई के एक-एक काटने पर नवजात की हुई मौत

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 12:26 PM (IST)

हरदोईः उत्तर प्रदेश के हरदोई में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही से एक नवजात की मौत हो गई। स्वास्थ्य केंद्र में जन्मे नवजात के दोनों हाथों में 6-6 अंगुलियां थीं, लेकिन महिला स्वास्थ्यकर्मी ने नवजात के दोनों हाथों की एक-एक उंगली काट दी, जिससे उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद परिजनों ने अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा काटा।

जानिए क्या है मामला?
मामला बिलग्राम सीएचसी का है। यहां ग्राम बाढ़ करेंखा निवासी रविंद्र की पत्नी लक्ष्मी को प्रसव पीड़ा होने पर शनिवार रात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया। रविंद्र ने बताया कि रविवार तड़के लक्ष्मी ने पुत्र को जन्म दिया। जन्म के बाद नवजात के दोनों हाथों में पांच के बजाय छह-छह अंगुलियां थीं। कुछ देर बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने उसकी एक-एक अंगुली काट दी, जिसके बाद ज्यादा खून बहने से बच्चे की हालत बिगड़ने लगी तो स्वास्थ्यकर्मियों ने लक्ष्मी को डिस्चार्ज कर दिया। आरोप है कि अस्पताल से बाहर आते ही बच्चे ने दम तोड़ दिया।

दाई ने नवजात की काटी एक-एक उंगली
रविंद्र का आरोप है कि बच्चे के हाथ में 6-6 अंगुलियां हैं, इसकी जानकारी तक उन्हें नहीं दी गई। इतना ही नहीं डॉक्टर की गैर-मौजूदगी में ही नर्सिंग स्टाफ ने नवजात की अंगुली काट दी। इस वजह से खून बहने लगा। आरोप है कि इसी हालत में जच्‍चा-बच्‍चा को स्‍वस्‍थ्‍य केंद्र से डिस्चार्ज कर दिया गया।

मामला दर्ज
पिता की तहरीर पर पुलिस ने महिला स्वास्थ्यकर्मी के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया है। आरोप है कि दाई विद्या देवी ने डॉक्टरों की सलाह के बिना ही शिशु की अंगुलियां काट दी। एसपी आलोक प्रियदर्शी का कहना है कि मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।




 

Tamanna Bhardwaj