स्वामी चिन्मयानंद मामले में 20 जनवरी को अगली पेशी

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 05:19 PM (IST)

शाहजहांपुरः पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद प्रकरण में आज चिन्मयानंद समेत रंगदारी मांगने के सभी आरोपियों की न्यायालय में पेशी हुई जबकि पीड़िता अस्वस्थ होने की वजह से न्यायालय में पेश नहीं हो पाई। आरोपियों की अगली पेशी 20 जनवरी को है।

कानून की छात्रा के साथ यौन शोषण के आरोप में स्वामी चिन्मयानंद जेल में बंद है और आज उसकी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ओमवीर की न्यायालय में पेशी थी। चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह ने बताया कि चिन्मयानंद को जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच न्यायालय लाया गया, जहां उन्होंने हस्ताक्षर करके अपनी हाजिरी लगाई और अब उनकी अगली पेशी 20 जनवरी को है। दूसरी ओर पीड़िता के अधिवक्ता कलविंदर सिंह ने बताया कि पीड़िता अस्वस्थ होने की वजह से न्यायालय में नहीं आ पाई है।

इससे पूर्व 18 दिसंबर को भी पीड़िता पेशी पर नहीं गई थी। दोनों ही तारीखों पर उनके अधिवक्ता ने न्यायालय में पेशी माफी का प्रार्थना पत्र दिया। चिन्मयानंद की जमानत याचिका पर 16 नवंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी, और उसमें कोर्ट ने कोई निर्णय न देकर निर्णय को सुरक्षित रख लिया था। इसलिए वह अभी भी जेल में है। दूसरी ओर रंगदारी मामले में आरोपी संजय को छोड़कर पीड़िता तथा विक्रम और सचिन की जमानत हाईकोर्ट ने मंजूर कर ली थी। इसके बाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया था।

गौरतलब है कि चिन्मयानंद पर अपने ही कॉलेज स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली एक छात्रा का यौन शोषण करने का आरोप लगाया गया था। एसआईटी ने इस मामले की जांच की और चिन्मयानंद को यौन शोषण के आरोप में जेल भेज दिया। इसके बाद चिन्मयानंद से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने के आरोप में पीड़िता और उसके साथियों संजय, विक्रम और सचिन को भी जेल भेज दिया गया। इसी मामले में चिन्मयानंद समेत आरोपियों की आज न्यायालय में पेशी थी।


 

Tamanna Bhardwaj