नागरिकता में किसी के साथ पक्ष पात नहीं होना चाहिए: सलमान खुर्शीद

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 06:13 PM (IST)

फरूर्खाबादः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस देश में किसे नागरिकता दी जा रही है का प्रश्न उठा रही है, किसकी नागरिकता जा रही है का प्रश्न नहीं उठा रही है ऐसे में किसी के साथ पक्ष पात नहीं होना चाहिए। खुर्शीद रविवार को जिला मुख्यालय से करीब 32 किलोमीटर दूर अपने पैत्रक ग्राम पितौरा कायमगंज में यूनुस खां के आवास पर पहुंचने के बाद अपने सजातीय बंधुओं से नागरिकता संशोधन कानून के मामले को लेकर पिछले दिनों यहां हुये धरना प्रदर्शन में पुलिस में नामजद किये गये लोगों की मदद के लिये हालचाल जानने गये थे।

इस मौके पर उन्हें लोगों से इस सिलसिले में विस्तार से बातचीत की। इस मौके पर उन्होंने संवाददाओं से से कहा कि कांग्रेस देश में किसे नागरिकता दी जा रही है का प्रश्न उठा रही है, किसकी नागरिकता जा रही है का प्रश्न नहीं उठा रही है ऐसे में किसी के साथ पक्षपात नहीं होना चाहिए और किसकी नागरिकता जा रही है की जब बात उठेगी। तब उस पर मामला उठाया जायेगा।

खुर्शीद ने कहा कि हमारे देश में शरणार्थियों के लिये कोई नीति नहीं है समय-समय पर लोगों को राहत दी, हमने अफगानिस्तान, तमिलों को जगह दी। हमारी नीतियों में मानवाधिकार का हनन नहीं होता। इसलिये भारत शरणार्थियों के साथ खड़े होने को तैयार है। गर्व की बात है कि हिन्दू-मुस्लिम-सिख-इसाई सभी ने जाति और धर्म को भुलाकर मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिये आज देश का नौजवान संविधान की रक्षा और देश की सुरक्षा के लिये एक साथ खड़ा हो गया। कांग्रेस इसका स्वागत करती है जिसे भारत सरकार रोक नहीं पायेगी। हमारे देश में अहमदी पाक, पाक बिल्लोच व रोहिंग्या आदि को नागरिकता नहीं दी जा रही है, ऐसे में देश के अन्दर किसे नागरिकता दी जा रही है में पक्षपात नहीं होना चाहिए।

एनआरसी के मामले में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दिये गए एक बयान के सवाल पर खुर्शीद ने कहा कि प्रधानमंत्री झूठ नहीं बोलते हम उनका सम्मान करते हैं और इसी मामले पर अमित शाह यदि झूठ बोल रहे हैं तो इतने बड़े पद पर बैैठकर असत्य बोलने वाले की कोई सजा होनी चाहिए, प्रधानमंत्री उन्हे क्या सजा दे पाएंगे या नहीं मीडिया के लोग पूछे। खुर्शीद ने व्यंग के लहजे में कहा कि सच्चाई की बात में टकराव नहीं होता जब कोई -झूठ बोलता है तो टकराव होता है क्योंकि झूठ फिसल जाता है।

उन्होंने बताया कि नागरिकता के मामले को लेकर देश तथा कुछ विश्वविद्यालयों से नौजवान बाहर निकल कर आये और कन्धे से कन्धा मिलाकर असम से तमिलनाडू तक मानवाधिकार हनन को रोकने के लिये एक साथ खड़े दिखाई दिये ,ऐसे में नागरिकता और एनआरसी पर कांग्रेस पर उन्हें भड़काने के आरोप निराधार हैं। कांग्रेस भाजपाईयों से आमने-सामने बैठकर डिबेट करने को तैयार है। जिसमें दूध का दूध पानी का पानी देश के सामने आ जायेगा।

थल सेना अध्यक्ष विपिन रावत के सवाल खुर्शीद ने 31 दिसम्बर को थल सेना अध्यक्ष विपिन रावत के रिटायडर्मेंट पर शुभकामनाएं व्यक्त करते हुये कहा कि यदि उन्हे राजनीति करनी है तो रिटायडर्मेंट के बाद राजनीति करें। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि हमारी सेनाओं ने जान पर खेलकर हमारी व देश की सुरक्षा की और उनके अनेक अधिकारियों ने कहा कि हमारी सेना कभी भी राजनीति के लिये प्रेरित नहीं होगी।
 

Tamanna Bhardwaj