नोडल अधिकारी पहुंचाए सरकार के विकास कार्यक्रम को जन जन तक :योगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 10:53 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार के विकास कार्यक्रमों को जनसामान्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी को देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विभिन्न जिलों के लिए नामित नोडल अधिकारी विकास कार्यक्रमों के अनुश्रवण और उनके स्थलीय निरीक्षण की कार्रवाई करने के साथ ही जनसमस्याओं का प्रभावी निराकरण भी सुनिश्चित करें।   

योगी ने नोडल अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की सभी प्रमुख परियोजनाओं, कार्यों व प्राथमिकताओं का समयबद्ध ढंग से क्रियान्यवन सुनिश्चित कराना तथा इनका लाभ जनता को उपलब्ध कराने में नोडल अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है।  

उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी संबन्धित जिलों में प्रत्येक माह भ्रमण कर योजनाओं की समीक्षा एवं सत्यापन करें। नोडल अधिकारियों द्वारा पाई गई कमियों का जिला स्तर पर ही समाधान कराया जाए। नोडल अधिकारियों द्वारा जिलों में भ्रमण कार्यक्रम प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह तक सम्पन्न किया जाए जबकि माह के चौथे सप्ताह संबन्धित जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा भ्रमण किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी लागत की दो परियोजनाओं के स्थलीय निरीक्षण के साथ-साथ थाना, तहसील, जिला चिकित्सालय, सी.एच.सी, पी.एच.सी, अन्य विभागों के जिला स्तरीय कार्यालय, स्थानीय निकाय व विकास खण्ड का निरीक्षण किया जाए। किसी एक ग्राम का भ्रमण व निरीक्षण भी सुनिश्चित किया जाए। इस निरीक्षण और भ्रमण के दौरान विशेष उल्लेखनीय तथ्यों और पाई गई कमियों के लिए दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए तथा सुधार के लिए विशिष्ट सुझावों का उल्लेख भी प्रस्तुत किया जाए। 
 

Ruby