प्रदूषण को लेकर नोएडा प्राधिकरण व प्रदूषण विभाग की बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 01:36 PM (IST)

नोएडाः नोएडा में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए आज सेक्टर- 6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में नोएडा प्राधिकरण तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई।  बैठक में नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक (सिविल) राजीव त्यागी ने कहा कि नोएडा की सड़कों को धूलरहित करने के लिए 375 किलोमीटर तक सड़क के दोनों किनारों पर घास तथा हरित पट्टी लगायी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि 30 सितंबर तक करीब 100 किलोमीटर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। बाकी 275 किमी का कार्य आगामी 2-3 माह में पूरा कर लिया जाएगा। उ.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल सिंह ने सड़कों को वैक्यूमक्लीनर से साफ करने तथा पानी के टैंकर से छिड़काव करने की सलाह दी। उन्होंने सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल तथा अन्य कचड़ा डालने वालों पर सख्त कार्यवाही करने का सुझाव दिया।     

बैठक में जनरेटर पर प्रतिबंध लगाने तथा निर्धारित मानकों का उल्लंघन करने पर जुर्माना की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये। सड़कों पर मलबा डालने वालों पर भी शिकंजा कसने की बात कही गई। बैठक में मौजूद प्राधिकरण तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने सभी शिकायतों पर गंभीरता से पहल करने की हिदायत दी। कार्यक्रम में प्राधिकरण के जीएम राजीव त्यागी, जन स्वास्थ्य विभाग के डीजीएम एसके गुप्ता, उद्यान विभाग के उपनिदेशक आर के माथुर, वरिष्ठ प्रबंधक एस सी मिश्रा समेत कई अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।       

Ruby