फर्जी कॉल सेंटर्स का गढ़ बना नोएडा, डायरेक्ट विदेशों में भी ठगी को अंजाम देते हैं शातिर

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 03:05 PM (IST)

नोएडाः (ललित पंडित) उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी व आईटी हब होने के चलते नोएडा का प्रदेश ही नही देश मे एक अलग स्थान है। वही ठगों ने भी नोएडा को अपना गढ़ बनाया हुआ है। जानकारी के मुताबिक नोएडा के कई कमर्शियल सेक्टरों में कॉल सेंटर चल रहे हैं। उपभोक्ताओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कॉल सेंटर्स में ग्राहक सेवा अधिकारी बैठ उपभोक्ताओं की समस्याओं का निवारण करते हैं। वही ठगों ने भी नोएडा को अड्डा बनाया हुआ है। जहां असली कॉल सेंटरों के बीच छुपकर फर्जी कॉल सेंटर चला ग्राहकों के साथ ठगी को अंजाम दिया जाता है।

बता दें कि बीते दिनों देखा गया है कि नोएडा पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए कई कॉल सेंटर्स पर छापेमारी कर कार्यवाही की गई है। इसके बावजूद भी सूत्र बताते है कि एक बड़ी संख्या में फर्जी कॉल सेंटर नोएडा से ऑपरेट किये जा रहे है।

आगे बता दें कि इन कॉल सेंटर्स से भारत ही नहीं भारत के बाहर अन्य देशों में भी ठगी का रैकेट चलाया जा रहा है। कहीं कंप्यूटर में वायरस डाल कर उसको सही करने के नाम पर एकाउंट साफ कर दिया जाता है तो कहीं एफबीआई के अधिकारी बन ठगी को अंजाम दिया जाता हैं। दूसरे देशों में की गई ठगी का पैसा ब्लॉकर (मर्चेंट) के माध्यम से अपने एकाउंट में ट्रांसफर कराया जाता है। सूत्र बताते है कि कई कॉल सेंटर प्रतिरात 20-25 लाख तक की ठगी को अंजाम देते है।

वहीं ठगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नोएडा पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही ठगों के सामने कमजोर नजर आ रही है। अब आवश्यकता है कि नोएडा पुलिस अभियान चला कर ऐसे ठगों पर कार्यवाही करते हुए उपभोक्ताओं को ठगी का शिकार होने से बचाये।

Content Writer

Moulshree Tripathi