नोएडा ‘फर्जी एनकाउंटर’ मामला: यूपी सरकार को NHRC ने दिया नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2018 - 10:46 AM (IST)

लखनऊ\नोएडा: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नोएडा में एक इंस्पेक्टर द्वारा 25 साल के युवक को गोली मारने के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है। नोएडा पुलिस ने हालांकि मुठभेड़ की कोई सूचना होने से इंकार किया है।

जानकारी के अनुसार एनएचआरसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि आयोग ने महसूस किया कि यूपी में पुलिसकर्मी अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रहे हैं। विज्ञप्ति में कहा गया कि पुलिस बल जनता की सुरक्षा के लिए है, लेकिन नोएडा की घटना समाज में गलत संदेश देगी। आयोग ने कहा कि भय का माहौल पैदा करना अपराध से निपटने का सही तरीका नहीं है। नोएडा मामले में घायल व्यक्ति अपराधी नहीं है। वह अपने दोस्तों के साथ कार में जा रहा था।

इस प्रकरण में आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई के लिए कहा है। आयोग ने दोनों से 6 सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। मीडिया खबरों में प्रत्यक्षर्दिशयों के हवाले से बताया गया कि पुलिस सब इंस्पेक्टर ने एक जिम ट्रेनर को गोली मार दी थी। सब इंस्पेक्टर एवं एक अन्य पुलिसकर्मी के साथ खून से सने पीडित को नोएडा सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल में 90 मिनट बाद लेकर पहुंचे जबकि घटनास्थल से अस्पताल मात्र 7 किलोमीटर दूर है।

विज्ञप्ति के अनुसार आरोपी सब इंस्पेक्टर सादी वर्दी में था। पुलिस टीम ने पीड़ित और उसके दोस्तों को बिना किसी वजह पीटना शुरू कर दिया। सब इंस्पेक्टर ने पीड़ित से कार की स्टीयरिंग छोड़ने के लिए कहा और खुद ही उसकी कार चलाने लगा। पीड़ित ने विरोध किया तो बौखलाए सब इंस्पेक्टर ने अपनी रिवाल्वर से उस पर गोली चला दी।