उपचुनाव: फूलपुर लोकसभा सीट के लिए 3 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 01:13 PM (IST)

इलाहाबादः यूपी में होने जा रहे फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो चुकी है। फूलपुर सीट पर शनिवार को 2 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। अब तक इन सीटों पर कुल 3 नामांकन हो चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक शनिवार को फूलपुर लोकसभा सीट पर बहुजन मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार कन्हैयालाल और लोहिया संयुक्त समाजवादी दल के उम्मीदवार रमेश ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। शुक्रवार को गोरखपुर लोकसभा सीट पर सर्वोदय भारत पार्टी के उम्मीदवार गिरीश नारायण पाण्डेय ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

बता दें कि फूलपुर लोकसभा सीट के लिए नामांकन करने वालों के लिए नामांकन प्रपत्र तो बिल्कुल मुफ्त है, लेकिन नामांकन के लिए जमानत राशि 25000 तय की गई है। एससी-एसटी प्रत्याशियों को सिर्फ साढ़े 12000 ही शुल्क जमा करना है। वहीं संसदीय चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी को अपने चुनाव में अधिकतम व्यय करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है। कोई भी प्रत्याशी 70 लाख रुपए तक व्यय कर सकता है।

हालांकि, प्रत्याशी को इसका पूरा हिसाब-किताब देना होगा और 70 लाख रुपए से अधिक खर्च होने पर चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा। जबकि चुनाव आयोग को व्यय रजिस्टर न दिखाने वाले यानी खर्च का पूरा ब्योरा ब्यौरा न देने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि दोनों सीट पर नामांकन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो चुकी है। 20 फरवरी को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 23 फरवरी को नामांकन वापस लेने की तारीख होगी। सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान होगा और 14 मार्च को मतगणना होगी।