उत्तर भारत का यह पहला डेटा सेंटर ग्रेटर नोएडा में हुआ चालू: CM बोले- 1000 युवाओं को देगा प्रत्यक्ष रोजगार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2022 - 12:31 AM (IST)

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा के अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के पहले दिन आज सोमवार को नॉलेज पार्क 5 में बनाये गये देश के सबसे बड़े ‘योट्टा डाटा सेंटर' का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा में देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मुहैया करायेगा। इस अवसर पर अपने संबोधन में योगी ने कहा कि इस डाटा सेंटर को बना रहे हीरानंदानी ग्रुप (एनआईडीपी डेवलपर्स) ने योट्टा डाटा सेंटर पार्क के दो और टॉवरों का निर्माण जनवरी 2022 में शुरू करने का ऐलान किया था। इसका पहला टॉवर जुलाई 2022 में पूरा हो चुका है। पहले टॉवर की क्षमता 30 मेगावाट डाटा स्टोर करने की है। यह उत्तर प्रदेश में बन रहा पहला डाटा सेंटर भी है।             

आगामी पांच वर्षों में कुल छह टॉवरों का निर्माण
गौरतलब है कि योगी, मंगलवार को एक्स्पो मार्ट ग्रेटर नोएडा में इण्डिया वाटर वीक-2022 का शुभारम्भ राष्ट्रपति द्वारा किये जाने से पहले आज ग्रेटर नोएडा के भ्रमण पर पहुंचे। उन्होंने कहा देश की प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी हीरानंदानी ग्रुप ने बीते साल पहली बार मुंबई से बाहर निकलते हुए उत्तर प्रदेश में डाटा सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया। इनवेस्ट यूपी के अंतर्गत कंपनी ने डाटा सेंटर के लिए ग्रेटर नोएडा को चुना। उन्होंने कहा कि इस डाटा सेंटर में आगामी पांच वर्षों में कुल छह टॉवरों का निर्माण होना है।       

देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर की उपलब्धिग्रेटर नोएडा के नाम
उन्होंने कहा कि योट्टा डाटा सेंटर पाकर् को बनाने में कुल करीब 7000 करोड़ रुपये के निवेश का आकलन है और लगभग 1000 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। अगर अप्रत्यक्ष रोजगार को भी जोड़ लें, तो यह संख्या और भी बढ़ जाएगी। यह देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर है। यह उपलब्धि ग्रेटर नोएडा के नाम आ गई है। इसके बाद से डाटा सेंटर क्षेत्र की कई और कंपनियां भी ग्रेटर नोएडा में निवेश की इच्छा जता रही हैं। मुख्यमंत्री ने कंपनी के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि डाटा सेंटर क्षेत्र में ग्रेटर नोएडा और भी बड़ा मुकाम हासिल करेगा और प्रदेश में सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि) प्लेटफॉर्म के ही करोड़ो उपभोक्ता हैं, उनका डाटा सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बैंकिंग, व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, यात्रा, पर्यटन व आधार आदि का डाटा भी इस डाटा सेंटर में सुरक्षित रहेगा।       

यूपी दुनिया एवं भारत को सबसे अधिक मेनपॉवर देने वाले राज्यों में से एक
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजिटल इण्डिया की संकल्पना के आधार पर निवेशकों का उत्तर प्रदेश में कार्य करने एवं उत्तर प्रदेश में निवेश करने का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का जनपद गौतमबुद्धनगर आईटी उद्योग का प्रमुख केन्द्र है। यहॉ पर देश-विदेश से आईटी के क्षेत्र में निवेश करने के लिए निवेशक बढ़चढ़ कर रूचि ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य दुनिया एवं भारत का सबसे अधिक मेनपॉवर देने वाले राज्यों में से एक है। प्रधानमंत्री की 5 ट्रिलियन इकोनॉमी की संकल्पना का सपना साकार करने में उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं वाला राज्य है। उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश आज देश के प्रमुख केन्द्र के रूप में निवेशकों की पहली पंसद बन चुका है और निवेशकों की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने हीरानंदानी ग्रुप को आश्वस्त करते हुये कहा कि योट्टा डाटा सेंटर को संचालित करने में राज्य की उत्तर प्रदेश सरकार का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार एवं हीरानंदानी ग्रुप के मध्य उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए 39 हजार करोड़ रुपए का एमओयू साइन हुआ है।       

देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश में
योगी ने यह भी कहा कि कोरोना के समय उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनसंख्या को महामारी से बचाने तथा केन्द्र व उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने में तकनीकी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्धनगर में बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट करते हुये उनका अभिनन्दन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री सूचना एवं प्रौद्योगिकी राजीव चन्द्र शेखर, उप्र के आईटी एवं इलैक्ट्रानिक्स मंत्री भूपेन्द्र उपाध्याय, औद्योगिक मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नंदी, राज्यमंत्री आईटी एवं इलैक्ट्रानिक्स अजित पाल, सांसद डा. महेश शर्मा और भाजपा के राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर सहित वरिष्ठ नेता एवं अधिकारी मौजूद थे।

Content Writer

Mamta Yadav