उत्तर रेलवे के 106 मानव रहित क्रासिंग पर इसी माह लगेंगे फाटक, पूर्व सैनिक बनेंगे गेट मैन

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 11:56 AM (IST)

लखनऊ: मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर दुर्घटनाओं की आशंका को खत्म करने के लिए उत्तर रेलवे के सभी मानव रहित क्रासिंग पर इस माह के अंत तक फाटक लगा दिए जाएंगे और वहां पूर्व सैनिकों को‘गेट मित्र’के तौर पर तैनात किया जाएगा। उत्तर रेलवे के अनुसार, इन मानवरहित क्रासिंग पर हाथ से बंद होने वाले फाटक लगाने का काम बहुत तेजी से किया जा रहा है तथा इन गेटों पर तैनात करने के लिए करीब 400 पूर्व सैनिको की सेवायें ली जायेंगी। यह काम इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा और उन्हें इसी सितंबर माह के अंत तक उत्तर रेलवे के 106 मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर तैनात कर दिया जाएगा।   

गौरतलब है कि इसी साल 26 अप्रैल को गोरखपुर के कुशीनगर के पास मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर पैसेंजर ट्रेन और स्कूल वैन की टक्कर में 13 स्कूली बच्चों के मारे जाने की घटना से सबक लेते हुए उत्तर रेलवे ने मई माह में अपने क्षेत्र की सभी मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर फाटक लगाकर उन्हें बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी। उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने बताया कि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में कुल 121 मानवरहित रेलवे क्रासिंग थीं। इनमें से 15 गैर जरूरी क्रासिंग को बंद कर दिया गया है। अब 106 मानव रहित क्रासिंग हैं। इनमें लखनऊ कानपुर मार्ग, लखनऊ वाराणसी मार्ग तथा लखनऊ प्रयाग रेलवे मार्ग शामिल हैं। इन्हीं रेल मार्गों पर यह मानव रहित क्रासिंग हैं।  

उन्होंने बताया कि इन सभी 106 मानवरहित क्रासिंग पर हाथ से बंद होने वाले फाटक लगा दिए गए हैं। अब इन मानवरहित क्रासिंग पर‘गेट मित्र’तैनात किए जाएंगे। इसके लिए रेलवे ने करीब 400 पूर्व सैनिकों सेवायें लेने की तैयारी की है और सैनिक कल्याण निगम की मदद से इन्हें भर्ती किया गया है। उन्होंने बताया कि मानव रहित क्रासिंग के पास गेट मैन हट केबिन तैयार किए जा रहे हैं, जिनमें जरूरी सुविधाओं की भी व्यवस्था होगी। 30 सितंबर तक यह सभी गेट मित्र उत्तर रेलवे की 106 मानव रहित क्रासिंग पर तैनात कर दिए जाएंगे।   
 

Ruby