ये लापरवाही पड़ेगी भारी: सही तरीके से मास्क न पहनना बढ़ा सकता है कोरोना का खतरा

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 11:06 AM (IST)

औरैया: चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते खतरे और दंडात्मक प्राविधान के कारण लोगों ने मास्क पहनना शुरू तो कर दिया है, लेकिन बहुत से लोग इसका सही तरीके से प्रयोग नहीं कर रहे हैं जो कोरोना के खतरे को फिर से बढ़ा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सही तरीके से मास्क न पहनना कोविड-19 की जद में आने का खतरा बढ़ा देता है। मास्क पहनने से लेकर उसके निस्तारण तक सतकर्ता आवश्यक है। अगर इस प्रक्रिया में चूक होती है तो मास्क के जरिये भी बीमारी का प्रसार हो सकता है। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भी सोशल मीडिया के जरिये अभियान चला कर लोगों को जागरूक कर रहा है। वहीं लोगों से अपील की जा रही है कि घर से बेवजह बाहर न निकलें। बहुत जरूरी है तभी बाहर निकलें। लेकिन घर से बाहर निकलना है तो डबल मास्क जरूर पहनें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डाक्टर अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि मास्क के प्रति सतकर्ता का व्यवहार नितांत आवश्यक है। मास्क को डोरी के जरिये ही पहनना चाहिए और डोरी की मदद से ही उतारना चाहिए। जहां एक से अधिक लोग आसपास हों वहां मास्क न उतारें। अकेले बैठे हों तो मास्क उतार सकते हैं। खासतौर से भोजन करते समय यह ध्यान दें कि मास्क अकेले में उतारें। मास्क को कभी भी सामने से पकड़ कर न उतारें। मास्क पहनते समय ऊपर की डोरी हमेशा पहले बांधनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग मास्क नाक के नीचे पहनते हैं जो कि सही तरीका नहीं है। सभी को सुनिश्चित करना चाहिए कि मास्क से मुंह और नाक अच्छी तरह से ढंका हो। मास्क इतनी सख्ती से भी न बांधें कि सांस लेने में परेशानी हो। डबल मास्क पहनें। कपड़े के दो लेयर मास्क के ऊपर एक सर्जिकल मास्क पहन कर भी कोविड से बचाव किया जा सकता है।

डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के बाद भी कोविड नियमों का सभी को पालन करना चाहिए। टीके की दोनों डोज लगने के बावजूद मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। अगर कोई कोविड मरीज मास्क लगाए है और उसके सामने बैठा आदमी भी मास्क पहने हुए है तो बीमारी के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रसार की आशंका अत्यंत कम हो जाती है। लेकिन अगर दोनों लोग मास्क नहीं लगाए हैं तो बीमारी के संचरण की आशंका प्रबलतम हो जाती है। लोगों को हमेशा ट्रिपल लेयर मास्क पहनना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static