मंत्री के हत्यारे कुख्यात बदमाश को STF ने किया गिरफ्तार, 25 हजार का था इनामी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 09:34 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में वर्ष 2001 में तत्कालीन भाजपा सरकार में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री के हत्यारे को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि कानपुर निवासी कुख्यात अपराधी विकास दुबे को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है। उसके खिलाफ विभिन्न थानों में 53 मामले दर्ज हैं और पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी पर 25 हजार रूपए का इनाम घोषित कर रखा था।

सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम प्रधान और जिला पंचायत सदस्य भी रह चुका अपराधी खुद के खिलाफ पंजीकृत मुकदमों में वादी एवं गवाहों से अपने पक्ष में शपथ-पत्र दाखिल कराए जाने के लिए दबाव बना रहा है। इस पर पुलिस ने सुनियोजित तरीके से विकास को ट्रेफिक पार्क के पास से धर दबोचा। पकड़े गए बदमाश के पास से एक 30 बोर की रायफल स्प्रिंग फील्ड, 15 जिन्दा कारतूस 30 बोर और मोबाइल फोन बरामद किया गया है।

पूछताछ पर उसने पुलिस को बताया कि वर्ष 1996 में चौबेपुर विधानसभा क्षेत्र से हरिकृष्ण श्रीवास्तव और संतोष शुक्ला विधानसभा प्रत्याशी थे। इस चुनाव में हरिकृष्ण श्रीवास्तव विजयी घोषित हुए थे। विजय जुलूस में दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हो गया। जिसमें विकास और उसके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। इसी चुनावी रंजिश के चलते 11 नवम्बर 2001 को कानपुर में शिवली क्षेत्र के बाहर तत्कालीन दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री संतोष शुक्ला को गोली मार दी थी।

इस घटना के अलावा उसने वर्ष-2000 में शिवली क्षेत्र में स्थित ताराचन्द इंटर कॉलेज के सहायक प्रबंधक सिद्धेश्वर पाण्डेय की गोली मारकर हत्या कर दी थी। वर्ष 2000 में ही इसने जेल में बंद रहने के दौरान क्षेत्र के रामबाबू यादव की हत्या कराई थी। वर्ष-2004 में बदमाश ने केबिल व्यवसायी दिनेश दुबे की बर्रा क्षेत्र में गोली मारकर हत्या कर दी थी।