अब 10 रुपए में मिलेगा किसानों को भरपेट खाना

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2018 - 03:55 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में तमिलनाडु की 'अम्मा' कैंटीन की तर्ज पर शुरू होने जा रही इस सुविधा के तहत मंडी समितियां किसानों को मात्र 10 रुपये में ताजा और गर्म भोजन उपलब्ध कराएंगी। मंडी आने वाले किसान समिति से प्रवेश पर्ची के आधार पर कूपन लेकर यह सुविधा लेंगें। प्रदेश की मंडियों में किसानों को मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। मार्च के अंत तक यह सेवा शुरू हो जाएगी।

जानकारी के मुताबिक मंडियों में भरपेट गर्मा-गर्म भोजन देने की यह सुविधा अनवरत चलती रहे, इसके लिए मण्डी परिषद ने एक फूलप्रूफ योजना भी तैयार की है। इसके अंतर्गत 'किसान थाली' मुहैया कराने वाली एजेंसी को कच्चे माल के लिए मंडी समितियों से नियिमत रूप से अनुदान प्राप्त होता रहेगा। जानकार बताते हैं कि प्रदेश में इस समय 200 छोटी-बड़ी मंडियां हैं। औसतन हर मण्डी में 50 से 70 किसान प्रतिदिन फसल बेचने आते हैं। उनके लिए 'किसान थाली' की व्यवस्था की जानी है।

बता दें कि मंडी परिषद की 'किसान थाली' नाम से शुरू होने जा रही यह योजना फिलहाल पीलीभीत की मंडी में प्रयोग के तौर पर शुरू की गई है। किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के सरकार के संकल्प के तहत प्रदेश सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर आगामी मार्च में यह सुविधा प्रदेश की सारी मण्डियों में शुरू करने की सरकार की योजना है।