अब रामलला की आरती में फिर से शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु, बस करना होगा इन नियमों का पालन

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 01:56 PM (IST)

अयोध्या: श्रीरामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के दर्शन के साथ-साथ श्रद्धालु अब रामलला की संध्या आरती में भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि संध्या आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को ट्रस्ट की ओर से बनाए गए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होगा। ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए प्रतिदिन केवल 30 लोगों को ही आरती में शामिल होने की अनुमति दी गई है। भविष्य में श्रद्धालुओं संख्या को बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।

जानकारी मुताबिक श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि रामलला की संध्या आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को बारकोडयुक्त पास जारी किया जाएगा, जिसके बाद श्रद्धालुओं को परिसर के अंदर प्रवेश मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि बारकोडयुक्त पास के लिए इच्छुक श्रद्धालुओं को सबसे पहले ट्रस्ट कार्यालय में अपना पहचान पत्र जमा कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद ट्रस्ट की ओर से केवल 30 श्रद्धालुओं को पास जारी किया जाएगा, जिसके बाद श्रद्धालु परिसर के अंदर प्रवेश करेंगे और रामलला की आरती में शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि श्रीरामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट की ओर पास जारी करने की व्यवस्था की गई है, ताकि कोई भी अवांछनीय तत्व परिसर के अंदर प्रवेश ना कर सके। उन्होंने बताया कि चूंकि वर्तमान में कोरोना काल चल रहा है इसलिए श्रद्धालुओं की संख्या सीमित की गई है। उन्होंने बताया भविष्य में परिस्थितियों व ट्रस्ट के विचार उपरांत आरती में शामिल होने के लिए 100 से अधिक श्रद्धालुओं को अनुमति दी जा सकती है।

Anil Kapoor