अब प्रत्येक आपातकालीन सेवाओं के लिए केवल 112 डायल करें: मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2019 - 09:36 AM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि अब लोगों को विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग नंबर याद करने की जरूरत नहीं होगी और 112 नंबर डायल कर सभी आपातकालीन सेवायें प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस सेवा के माध्यम से रिस्पांस टाइम को कम करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को डॉयल 100 भवन में एकीकृत आपात सेवा और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘'सवेरा'' की शुरुआत की। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा, ‘‘बहुत सारे राज्यों ने डॉयल 100 के परिवर्तित नाम पर शुरू की गई नई आपातकालीन सेवा 112 को पहले ही अंगीकार कर लिया है, जिसे उत्तर प्रदेश में आज शुरू किया जा रहा है। अभी कुछ समय तक डॉयल 100, डायल 112 साथ साथ चलेगी, लेकिन बाद यह समाप्त हो जाएगी । हमें एकीकृत आपात सेवा के तौर पर 112 को आगे बढ़ाना होगा। इसे प्रमोट करने लिए आज से ही प्रयास शुरू कर देना चाहिए।'' मुख्यमंत्री के हवाले से बयान जारी कर कहा गया है कि 108, 102 मेडिकल सेवा, 1090 महिला हेल्प लाइन, महिला हेल्प लाइन 181, सीएम हेल्प लाइन, फायर, एम्बुलेंस आदि सभी प्रकार की सेवाओं को एक साथ जोड़ने की दिशा में की गई यह पहल अच्छा उदाहरण बन सकती है। 

योगी ने कहा कि 112 के रिस्पांस टाइम को कम करने के लिए इसके रूट चार्ट की व्यवस्था होनी चाहिए। योगी ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ, वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन एवं बिना हिंसा के लोकसभा चुनाव के सम्पन्न होने से देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश की अच्छी छवि प्रस्तुत हुई है। इन तीनों आयोजनों में पुलिस का व्यवहार और कार्यप्रणाली सबसे बेहतर रही है।

 

Ajay kumar